कॉन्ट्रोवर्सी : दिल्ली चुनाव की तुलना 'भारत-पाक' से, EC के नोटिस का कपिल ने दिया जवाब

kapil mishra tweet controversy Delhi Assembly Elections EC Asks Twitter to Remove Kapil Mishra India Pak Tweet
कॉन्ट्रोवर्सी : दिल्ली चुनाव की तुलना 'भारत-पाक' से, EC के नोटिस का कपिल ने दिया जवाब
कॉन्ट्रोवर्सी : दिल्ली चुनाव की तुलना 'भारत-पाक' से, EC के नोटिस का कपिल ने दिया जवाब
हाईलाइट
  • कपिल मिश्रा ने दिल्ली चुनाव की तुलना 'भारत-पाकिस्तान' से की थी
  • चुनाव आयोग के नोटिस का कपिल मिश्रा ने जवाब दिया
  • चुनाव आयोग ने ट्विटर से कपिल मिश्रा के इस ट्वीट को हटाने का अनुरोध किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को ट्विटर पर भाजपा के मॉडल टाउन के उम्मीदवार कपिल मिश्रा के एक ट्वीट को हटाने का अनुरोध किया। इस ट्वीट में उन्होंने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 8 फरवरी को होने वाली वोटिंग की तुलना भारत-पाकिस्तान मैच से की थी। कपिल मिश्रा के इस बयान पर केंद्रीय चुनाव आयोग ने दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी से 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट भी मांगी है। चुनाव आयोग ने कपिल मिश्रा को नोटिस जारी कर उनसे पूछा था कि आप पर कार्यवाही क्यों नहीं की जाए। इस नोटिस का कपिल मिश्रा ने जवाब दिया है।

बयान को चुनाव से जोड़कर देखना गलत
शोकॉज नोटिस का जवाब देते हुए, मिश्रा ने कहा कि शाहीन बाग का प्रदर्शन केवल दिल्ली का नहीं बल्कि राष्ट्रीय मुद्दा है। दिल्ली चुनाव की तारीख के ऐलान के पहले से ये प्रदर्शन चल रहा है। इतना ही नहीं शाहीन बाग में प्रदर्शनकारी मेरे निर्वाचन क्षेत्र में भी नहीं आते हैं। मैनें सिर्फ आम मत दिया जो किसी चुनावी रैली में नहीं था। इस बयान को चुनाव से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए। ये आचार संहिता के दायरे में नहीं आता है। मिश्रा ने कहा, मैंने अपना बयान आम आदमी पार्टी के स्टार कैंपेनर मनीष सिसोदिया को दिया था। जिन्होंने शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों के पक्ष में बयान दिया था।

किसी जाति-धर्म का नाम नहीं लिया
मिश्रा ने कहा कि शाहीन बाग के प्रदर्शन में हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान का भी हाथ है जो महिलाओं को ढाल बनाकर नागरिकता संशोधन एक्ट का दुष्प्रचार कर रहे हैं। कपिल ने कहा, मैंने किसी की धर्म, जाति या विशेष समुदाय को निशाने पर नहीं लिया था। उन्होंने कहा कि मेरी टिप्पणियों को आउट ऑफ कॉन्टेक्सट लिया गया है और जानबूझकर इसकी व्याख्या गलत तरीके से की गई है। शाहीन बाग में प्रदर्शनकारी न तो मेरे निर्वाचन क्षेत्र में हैं और न ही मेरे मतदाता हैं, इसलिए मेरे बयान का उन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

चुनाव की तुलना भारत-पाक मैच से
गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) के मॉडल टाउन से उम्मीदवार कपिल मिश्रा ने दिल्ली चुनाव की तुलना भारत-पाकिस्तान के क्रिकेट मैच से की थी। उन्होंने गुरुवार को ट्वीट के जरिये यह बात कही था। इसके अलावा कपिल ने एक और ट्वीट किया था, जिसमें उन्होंने शाहीन बाग में चल रहे प्रदर्शन के लिए आम आदमी पार्टी और कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि शाहीन बाग में इन दोनों पार्टियों ने मिनी पाकिस्तान खड़े किए हैं।

8 फरवरी को मतदान
उल्लेखनीय है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए तारीखों का एलान हो गया है। दिल्ली में एक ही चरण में 8 फरवरी को मतदान होगा। मतदान के बाद 11 फरवरी को नतीजे घोषित होंगे। दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटें हैं जिसमें से 58 सामान्य श्रेणी की है जबकि 12 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। पिछले चुनाव में "AAP" को 67 सीटें मिली थीं जबकि बीजेपी के खाते में 3 सीटें आई थीं।

 

 

Created On :   24 Jan 2020 12:58 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story