• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • Karnataka govt, Trouble for Kumaraswamy government, Congress called emergency meeting, Congress JDS MLA resignations

दैनिक भास्कर हिंदी: अमेरिका गए कुमारस्वामी की सरकार खतरे में, कांग्रेस-JDS के 11 विधायकों ने दिया इस्तीफा

July 7th, 2019

हाईलाइट

  • कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस की गठबंधन सरकार संकट में घिरी

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। कर्नाटक में जेडीएस- कांग्रेस की गठबंधन वाली सरकार गंभीर संकट में घिर गई है। शनिवार को जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन के 11 विधायकों ने इस्‍तीफा दे दिया। सभी विधायक विधानसभा अध्‍यक्ष रमेश कुमार के कार्यालय पहुंचे लेकिन अध्यक्ष के न मिलने पर उनके सचिव को ही इस्तीफा सौंप दिया। इनमें से आठ कांग्रेस के विधायक हैं और तीन जेडीएस के हैं। हालांकि मौके पर पहुंचे मंत्री डीके शिवकुमार कांग्रेस के तीन विधायकों को विधानसभा से वापस ले गए, जबकि कांग्रेस-जेडीएस के 6 विधायक राज्यपाल से मिलने राजभवन भी पहुंचे। इसी बीच डेप्युटी सीएम जी परमेश्वर राव और डीके शिवकुनार ने कांग्रेस विधायकों की आपात बैठक भी बुलाई है। 

 

दरअसल शनिवार को कांग्रेस के विधायक, महेश कुम्थली, बीसी पाटिल, रमेश जर्कीहोली, शिवराम हेब्बर, प्रताप गौड़ा, सोमाशेखर, मुनिरत्ना, बिराथी बसवराज, रामालिंगा रेड्डी और जेडीएस के विधायक एच विश्वनाथ, नारायण गौड़ा और गोपालिया इस्तीफा देने पहुंचे थे। 

विदेश दौरे पर हैं सीएम कुमारस्वामी

मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी इस वक्त बेंगलुरू में नहीं हैं, वो अमेरिका प्रवास पर हैं। कांग्रेस विधायक रामलिंगा रेड्डी ने कबूल किया है कि, उन्होंने अपना इस्तीफा स्पीकर को सौंप दिया है। उन्होंने कहा, मुझे मेरी बेटी (कांग्रेस विधायक सौम्या रेड्डी) के बारे में फिलहाल नहीं पता है। वह स्वतंत्र महिला हैं रेड्डी ने कहा, मैं पार्टी या हाईकमान में से किसी को इसके लिए जिम्मेदार नहीं ठहरा रहा। मुझे लगा कि कुछ मुद्दों पर मुझे नजरअंदाज किया गया, इसलिए मैंने यह फैसला लिया।

वहीं कर्नाटक के मंत्री डीके शिवकुमार ने विधायकों को इस्तीफे को लेकर कहा, कोई इस्तीफा नहीं देगा। मैं उनसे मिलने आया हूं। फिलहाल मंत्री डीके शिवकुमार रामालिंगा रेड्डी सहित कांग्रेस के तीन विधायकों को विधानसभा से लेकर रवाना हो गए। इसके बाद कांग्रेस और जेडीएस के कुल 6 विधायक राज्यपाल से मिलने राजभवन पहुंचे।


कर्नाटक संकट पर बीजेपी सांसद जीवीएल नरसिम्हा राव ने कहा, कांग्रेस-जेडीएस के गठबंधन को कर्नाटक की जनता ने नकार दिया है। लोकसभा में उनके गठबंधन के बावजूद बीजेपी भारी बहुमत से जीती। यह जनता का मूड दिखाता है। विधायक जरूर जान चुके हैं कि जनता इस गठबंधन से खुश नहीं है।

क्या है कर्नाटक विधानसभा की मौजूदा स्थिति और सियासी समीकरण?

कांग्रेस के 8 और जेडीएस के 3 विधायक स्पीकर को इस्तीफा देने पहुंचे। कर्नाटक में कुल 225 सीटें हैं, बहुमत के लिए 113 विधायक जरूरी हैं। जेडीएस और कांग्रेस के विधायकों को मिलाकर कुल 118 विधायक हैं। 11 विधायकों के इस्तीफे के बाद विधायकों की संख्या 107 पहुंच जाएगी। वहीं बीजेपी के पास कुल 105 विधायक हैं। कुल सीट 209 हुई तो बहुमत 105 होगा और बीजेपी कर्नाटक में अपनी सरकार बना लेगी। 

खबरें और भी हैं...