'कुमार' गए अब बीजेपी से बनेगा कर्नाटक का नया 'स्वामी' !

Karnataka Politics: Kumaraswamy resigns, Karnataka chief minister, BJP BS Yeddyurappa claim to form government
'कुमार' गए अब बीजेपी से बनेगा कर्नाटक का नया 'स्वामी' !
'कुमार' गए अब बीजेपी से बनेगा कर्नाटक का नया 'स्वामी' !
हाईलाइट
  • अब बीजेपी कर्नाटक में सरकार बनाने का दावा पेश करेगी
  • समर्थन में 99
  • विश्वास मत के विरोध में 105 मत पड़े
  • सीएम कुमारस्वामी के नेतृत्व में कांग्रेस-जेडीएस की गठबंधन सरकार विश्वासमत हासिल नहीं कर सकी

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। कर्नाटक का सियासी ड्रामा अब खत्म होने की कगार पर पहुंच गया है। सीएम कुमारस्वामी के नेतृत्व में कांग्रेस-जेडीएस की गठबंधन सरकार मंगलवार को गिर गई है। गठबंधन सरकार कुल 6 मतों से पीछे रह गई और विश्वास मत जीतने में कामयाब नहीं हो सकी। वहीं लंबे समय से राज्य में सरकार बनाने के इंतजार में बैठी बीजेपी ने भी कवायद तेज कर दी है। इसी के मद्देनजर आज (24 जुलाई) विधायक दल की बैठक होगी। बीजेपी का कहना है, वह कर्नाटक में सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। 

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा आज राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं। इसके लिए उन्होंने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को भी पत्र लिखा है। बीजेपी के सूत्रों ने बताया, बुधवार को पार्टी पर्यवेक्षक बेंगलुरु जाएंगे और विधायक दल की बैठक में शामिल होंगे। विधायक दल की बैठक में बीएस येदियुरप्पा को नेता चुना जाएगा। येदियुरप्पा शुक्रवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। 

बीएस येदियुरप्पा ने कहा है, वह पीएम मोदी और बीजेपी चीफ अमित शाह से मुलाकात कर बातचीत करेंगे। उसके बाद वह गवर्नर से मुलाकात करेंगे। उन्होंने कहा, बुधवार को बीजेपी ने अपने विधायकों की मीटिंग भी बुलाई है। येदियुरप्पा ने अमित शाह को एक चिट्ठी लिखते हुए कहा है, आपके द्वारा अन्य पार्टी नेताओं और पार्टी से मिले समर्थन के लिए मैं आपको हृदय से धन्यवाद और शुभकामनाएं देता हूं।

बीजेपी ने सरकार गठन का फुलप्रूफ प्लान बनाया है ताकि अंतिम समय तक कोई खेल न हो सके। यही वजह है, कांग्रेस-जेडीएस के बागी विधायक येदियुरप्पा के सीएम पद की शपथ लेने के बाद ही बेंगलुरु के लिए रवाना होंगे। बीजेपी के सूत्रों ने बताया, कुमारस्वामी सरकार के विश्वासमत हासिल न करने से बागी विधायक बेहद खुश हैं। कुमारस्वामी सरकार के गिरने के बाद बीजेपी कैंप में जोरदार जश्न मनाया गया। पार्टी के विधायक रेणुकाचार्य ने रमाडा होटल के बाहर अपने समर्थकों के साथ ढोल की थाप पर ठुमके लगाए। 

कर्नाटक की राजनीति में बीजेपी का सबसे बड़ा चेहरा बीएस येदियुरप्पा हैं। वह तीन बार सूबे के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। वह सात बार विधायक रहे और एक बार लोकसभा सांसद भी चुने गए। वह बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भी रह चुके हैं। बीजेपी के सबसे विवादित नेता होने के बावजूद कर्नाटक में वह पार्टी का सबसे भरोसेमंद चेहरा हैं।

 

 


 

Created On :   24 July 2019 3:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story