कश्मीरियों ने 5 फरवरी को पाकिस्तान धोखाधड़ी दिवस के रूप में फिर से स्थापित किया

Kashmiris re-establish February 5 as Pakistan Fraud Day
कश्मीरियों ने 5 फरवरी को पाकिस्तान धोखाधड़ी दिवस के रूप में फिर से स्थापित किया
कश्मीर एकजुटता दिवस का प्रतिउत्तर कश्मीरियों ने 5 फरवरी को पाकिस्तान धोखाधड़ी दिवस के रूप में फिर से स्थापित किया
हाईलाइट
  • कश्मीरियों ने एकजुटता से पाकिस्तान को कठघरे में किया खड़ा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कश्मीरियों ने आखिरकार इस साल 5 फरवरी को बड़े कदम के लिए एक रुचि दिखाई है, जब उन्होंने पाकिस्तान के तथाकथित कश्मीर एकजुटता दिवस के प्रतिउत्तर में उस दिन को पाकिस्तान धोखाधड़ी दिवस के रूप में मनाया। ऐसा कदम बिना आधार के नहीं आया। उनका तर्क यह है कि एक राष्ट्र जो खुद बैसाखी पर खड़ा है और आर्थिक और अन्य सहायता के लिए कई देशों पर निर्भर है, उनके प्रति एकजुटता कैसे बढ़ा सकता है। कश्मीरियों ने एकजुटता की आड़ में, उन्हें कठघरे में खड़ा करने के पाकिस्तान के छिपे हुए मंसूबों को समझ लिया है।

इसके अलावा, कश्मीरी उस अपमान को नहीं भूलेंगे जो पाकिस्तान ने इन सभी वर्षो में उन्हें दिया। वे पाकिस्तान की विद्रोही ताकतों (आईएसआई) द्वारा अपनी शिक्षा प्रणाली के व्यवस्थित विनाश को याद करते हैं। पिछले दो दशकों से अधिक समय के दौरान उग्रवादी संगठनों ने फतवा भी जारी किया कि छात्रों को तथाकथित जेहाद और टेक-अप हथियारों से जुड़ने की जरूरत है। शैक्षणिक संस्थानों के बंद होने से हर क्षेत्र में उनकी प्रगति बाधित हुई जिससे तबाही मची। यह पाकिस्तान द्वारा दी गई एकजुटता की तरह थी।

कौन बताएगा कि पाकिस्तान ने किस तरह की एकजुटता बढ़ाई जब उसने सैयद अली शाह गिलानी जैसे अलगाववादी नेताओं को बंद का कैलेंडर जारी करने का निर्देश दिया। समाज का कट्टरवाद पाकिस्तान की एकजुटता का एक और उपहार है। उन्होंने घाटी के युवाओं को निशाना बनाया और उन्हें वर्षों से उग्रवाद और तथाकथित आजादी के विचार के प्रति प्रेरित किया। कश्मीरी माता-पिता हमेशा चाहते हैं कि उनके बच्चे अच्छी शिक्षा प्राप्त करें और एक सभ्य और सदाचार पर आधारित जीवन व्यतीत करें। लेकिन पाकिस्तान के पास मासूम बच्चों के लिए दूसरी योजनाएं थीं। उन्होंने बंदूक संस्कृति का निर्यात किया और झूठे वादे और प्रलोभन देकर युवाओं को कट्टरपंथी बनाना शुरू कर दिया।

एकजुटता व्यक्त करने का एक अन्य रूप घाटी में मादक द्रव्यों को लाना था। कुछ मामलों में, ड्रोन का इस्तेमाल सीमा पार से नशीले पदार्थों की तस्करी के लिए भी किया जाता था। पाकिस्तान अब कश्मीरी युवाओं को नशे का आदी बनाकर उन्हें निशाना बना रहा था। पहले हथियारों का प्रशिक्षण देना और बाद में युवाओं को नशीला पदार्थ खिलाकर कश्मीर की जनरेशन-नेक्स्ट को बर्बाद करना भी एकजुटता का तोहफा कहा जा सकता है।

आइए एक नजर डालते हैं कि दुनिया की राजधानियों में पाकिस्तान के दुष्प्रचार पर क्या प्रतिक्रिया हुई। तथाकथित एकजुटता प्रचार को आगे बढ़ाने के लिए अपने विभिन्न मिशनों में स्थापित कश्मीर डेस्क ने कुछ हासिल नहीं किया। मिशन प्रमुखों ने इस्लामाबाद में विदेश कार्यालय को बताया कि प्रस्तावित कार्यक्रमों पर बड़े खर्च के बावजूद मेजबान देश के मेहमानों की शायद ही कोई उपस्थिति थी। यहां तक कि पाकिस्तानी प्रवासी भी नहीं आए क्योंकि उन्होंने इस तरह के प्रयासों में निर्थकता देखी। ओआईसी देशों में पाकिस्तानी मिशनों की विदेश कार्यालय के लिए भी ऐसी ही रिपोर्ट थी। काबुल में इंटर-कॉन्टिनेंटल होटल ने कश्मीर सॉलिडेरिटी डे की मेजबानी करने से इनकार कर दिया। कश्मीर में युवा कार्यकर्ताओं ने 5 फरवरी को अपने संबोधन में कहा कि श्रीनगर में इस्लामाबाद से भी बेहतर सुविधाएं हैं, तो पाकिस्तानी प्रतिष्ठान किस तरह की एकजुटता की बात कर रहा है?

हंदवाड़ा और बांदीपोरा जिलों में लोगों ने तख्तियां लेकर और पाक प्रायोजित आतंकवाद के खिलाफ नारेबाजी करते हुए एक बड़ा जुलूस निकाला। उन्होंने पाकिस्तान से सीमा पार आतंकवाद को रोकने और उनके मामलों में हस्तक्षेप करने से परहेज करने का भी आग्रह किया। श्रीनगर स्थित एक गैर सरकारी संगठन जम्मू कश्मीर युवा विकास मंच ने पेडल एंड पीस मार्च का आयोजन किया। इसने पाकिस्तान को एक जोरदार और स्पष्ट संदेश भेजा कि कश्मीरी उनसे किसी भी तरह की एकजुटता नहीं चाहते हैं क्योंकि वे विकास प्रक्रिया के लिए अपना रास्ता बनाने और बिना किसी बाहरी समर्थन के उद्देश्यों को प्राप्त करने में सक्षम हैं।

इतिहास से सीख लेने के बाद, कश्मीरियों ने अब पाकिस्तान से बलूचियों और सिंधियों को एकजुटता व्यक्त करने के लिए कहा है, जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी। सिंध अभी तक पाकिस्तान में पूरी तरह से शामिल नहीं हुआ है। बलूचों के साथ लापरवाह व्यवहार और उनसे बुनियादी अधिकार छीनने की अनदेखी नहीं की जा सकती। चीनियों ने सीपीईसी के तहत गरीब बलूच समुदाय की रोजी-रोटी छीन ली है । वे अपने लोगों की आकांक्षाओं को भी पूरा नहीं कर सकते, लेकिन राज्य की नीति के रूप में वे कश्मीरियों के प्रति एकजुटता बढ़ाते हैं। कश्मीरी लोगों ने अपने समुदाय को शिक्षित करने और जगाने का फैसला किया है और 5 फरवरी को पाकिस्तान धोखाधड़ी दिवस के रूप में मनाना जारी रखा है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   18 Feb 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story