• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • Kolkata Police vs CBI, CBI inquiries live updates, Inquiries from Commissioner Rajiv Kumar, saradha chit fund case

दैनिक भास्कर हिंदी: CBI VS ममता: शिलांग पहुंचे कमिश्नर, सीबीआई ने पूछताछ के लिए तैयार किए 50 सवाल

February 9th, 2019

हाईलाइट

  • कोलकता कमिश्नर से सीबीआई की टीम आज शिलांग में करेगी पूछताछ
  • कमिश्नर राजीव कुमार से पूछताछ के लिए सीबीआई ने तैयार किए 50 प्रश्न

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली/कोलकत्ता। शारदा चिटफंड मामले में सीबीआई की टीम आज (शनिवार) को कोलकता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार से पूछताछ करेगी। सीबीआई के सवालों का सामना करने के लिए राजीव कुमार तीन अन्य पुलिस अधिकारियों के साथ मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग पहुंचे चुके हैं। हालांकि ये बात स्पष्ट नहीं हुई है कि सीबीआई किस स्थान पर राजीव कुमार से पूछताछ करेगी। 

 

 

शारदा चिटफंड घोटाले में सबूतों को नष्ट करने में अपनी कथित भूमिका को लेकर राजीव कुमार से सीबीआई की टीम ने पूछताछ करने के लिए 50 सवाल तैयार किए हैं। इस बीच कल रात कोलकाता पुलिस ने CBI द्वारा कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार के घर पर मारे गए छापे के बदले शुक्रवार को CBI के पूर्व अंतरिम डायरेक्टर के घर और उनकी पत्नी की कंपनी के दफ्तर में छापमारी की है। एक छापा सेंट्रल कोलकाता में मारा गया है, वहीं दूसरा छापा साल्ट लेक स्थित कंपनी एंजेला मर्सेन्टाइल प्राइवेट लिमिटेड के ऑफिस में मारा गया है।

कोलकाता पुलिस द्वारा मारे गए छापे को नागेश्वर राव ने बंगाल सरकार का प्रोपेगेंडा बताया है। इसको लेकर राव ने एक प्रेस स्टेटमेंट भी जारी किया है। उन्होंने खुद के एंजेला मर्सेन्टाइल प्राइवेट लिमिटेड से कोई भी संबंध होने से इंकार किया। प्रेस स्टेटमेंट में उन्होंने लिखा है कि 'मैं यह स्पष्ट करता हूं कि 2010 में मेरी पत्नी मानेम संध्या ने एंजेला मर्सेन्टाइल प्राइवेट लिमिटेड के मालिक प्रवीण अग्रवाल से 25 लाख रुपए लोन लिए थे। प्रवीण अग्रवाल मेरे काफी अच्छे फैमली फ्रैंड हैं। इसके बाद मेरी पत्नी ने 2011 में अपने 11-17 हेक्टेयर की पैतृक जमीन को बेचा था। मेरी पत्नी ने उस जमीन को 58.62 लाख रुपयों में बेचा था और पैसों को एंजेला मर्सेन्टाइल प्राइवेट लिमिटेड को भेज दिया था।' 

नागेश्वर राव ने बताया कि '2014 में एंजेला मर्सेन्टाइल प्राइवेट लिमिटेड ने उसमें से 25 लाख रुपए के लोन को काट कर बाकी बचे 41,33,165 रुपए वापस मेरी पत्नी को लौटा दिया था। इस मामले और मेरे परिवार और दोस्तों से संबंधित प्रॉपर्टी और बाकी सभी जानकारी एनुअल प्रॉपर्टी रिटर्न के माध्यम से केंद्र सरकार को भेज दी गई है, जिसे कोई भी डाउनलोड कर सकता है।' एंजेला मर्सेन्टाइल प्राइवेट लिमिटेड कंपनी 1994 में शुरु की गई एक नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी है।