कोविड, मंकीपॉक्स से बीमा क्षेत्र में हायरिंग को बढ़ावा मिला

Kovid, monkeypox boosted hiring in the insurance sector
कोविड, मंकीपॉक्स से बीमा क्षेत्र में हायरिंग को बढ़ावा मिला
नई दिल्ली कोविड, मंकीपॉक्स से बीमा क्षेत्र में हायरिंग को बढ़ावा मिला
हाईलाइट
  • डेटा से पता चलता है कि भारत में जॉब मार्केट ऊपर की ओर बढ़ रहा है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी का आगमन और हाल ही में मंकीपॉक्स बीमा क्षेत्र में नौकरी चाहने वालों के लिए एक वरदान के रूप में आया है। स्वास्थ्य बीमा प्रोडक्टस की मांग में वृद्धि के साथ, इस क्षेत्र ने पिछले साल की तुलना में जुलाई 2022 में भर्ती गतिविधि में 21 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की। गुरुवार को एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है।

जुलाई 2022 में नौकरी जॉबस्पीक इंडेक्स के आंकड़ों के अनुसार, जुलाई 2022 में तेल और गैस/बिजली (18 प्रतिशत) और आईटी-सॉफ्टवेयर (16 प्रतिशत) जैसे क्षेत्रों में भी काम पर रखने की गतिविधि में वृद्धि देखी गई। डेटा से पता चलता है कि भारत में जॉब मार्केट ऊपर की ओर बढ़ रहा है।

पिछले साल जुलाई की तुलना में जिन अन्य क्षेत्रों में ऊपर की ओर रुझान जारी रहा, उनमें यात्रा और आतिथ्य (68 प्रतिशत), बैंकिंग (59 प्रतिशत), खुदरा (37 प्रतिशत), बीपीओ (35 प्रतिशत), ऑटो (34 प्रतिशत), शिक्षा (32 प्रतिशत), दूरसंचार (32 प्रतिशत) और आईटी-सॉफ्टवेयर (7 प्रतिशत) शामिल हैं।

नौकरी डॉट कॉम के मुख्य व्यवसाय अधिकारी पवन गोयल ने एक बयान में कहा, रिपोर्ट इस बात की पुष्टि करती है कि रोजगार बाजार बिना किसी महत्वपूर्ण हॉटस्पॉट के स्थिर है। उन्होंने कहा, अधिकांश उद्योगों, शहरों और अनुभव बैंड में वृद्धि की प्रवृत्ति देखी गई है जो नौकरी चाहने वालों के लिए अच्छी खबर है।

2022 की शुरुआत के बाद से, अधिकांश प्रमुख केंद्र ऊपर की ओर रुझान दर्ज करके और दोहरे अंकों की वृद्धि को चिह्न्ति करके सकारात्मक भर्ती भावना का प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके अलावा, शीर्ष प्रबंधन (16 वर्ष से अधिक) और 13-16 वर्षो के अनुभव वाले पेशेवरों की मांग में जुलाई 2022 बनाम जुलाई 2021 में क्रमश: 32 प्रतिशत और 31 प्रतिशत की सबसे अधिक वृद्धि देखी गई। इसके अलावा, जुलाई 2021 की तुलना में 0-3 साल (20 फीसदी), 4-7 साल (18 फीसदी) और 8-12 साल (24 फीसदी) जैसे अन्य अनुभव ब्रैकेट्स के लिए भी सकारात्मक हायरिंग सेंटीमेंट देखा गया।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Aug 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story