दैनिक भास्कर हिंदी: कर्नाटक: कांग्रेस से होगा विधानसभा स्पीकर, शाम को होगा ऐलान

May 22nd, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कर्नाटक में काफी उठापटक के बाद जेडीएस-कांग्रेस सरकार बनाने जा रहे हैं। जेडीएस के नेता एचडी कुमारस्वामी सीएम के तौर पर बुधवार को शपथ लेंगे। वहीं कांग्रेस पार्टी की ओर से एक डिप्टी सीएम भी बनाया जाएगा। मगर इसी बीच कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष परमेश्वर ने मीडिया से बात करते हुए संकेत दिए हैं कि कर्नाटक सरकार में यूपी की तरह ही एक नहीं बल्कि 2 डिप्टी सीएम हो सकते हैं। इसी बीच खबर है कि कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष कांग्रेस से होंगे। स्थानीय नेताओं द्वारा शाम तक नाम की घोषणा की जा सकती है। 

 

 

 

 

जी परमेश्वर हो सकते हैं कांग्रेस के डिप्टी सीएम


जी परमेश्वर ने कहा कि मुमकिन है कि कर्नाटक में 2 डिप्टी सीएम हों, लेकिन इस पर अंतिम फैसला एचडी कुमारस्वामी ही लेंगे, जब वह गठबंधन के शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगे। खबर मिली है कि कांग्रेस किसी दलित नेता को डिप्टी सीएम बना सकती है। इस दौड़ में वरिष्ठ नेता और कर्नाटक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष जी परमेश्वर का नाम सबसे आगे है।

 

 

कुमारस्वामी को भी कोई ऐतराज नहीं


अगर पार्टी सूत्रों की मानी जाए तो कांग्रेस को डिप्टी सीएम पद देने पर कुमारस्वामी को भी कोई ऐतराज नहीं है। वहीं अब तक जेडीएस के नेताओं ने इस बात से इनकार नहीं किया है कि प्रदेश में दो डिप्टी सीएम हो सकते हैं। अगर बात की जाए मंत्री पद की तो कांग्रेस को 18-20 मंत्री पद मिल सकते हैं। यह संख्या जेडीएस के संभावित मंत्रियों से अधिक है।

पूरे कार्यकाल के लिए सीएम रहेंगे कुमारस्वामी


जेडीएस और कांग्रेस के गठबंधन की सरकार में कुमारस्वामी ही पूरे कार्यकाल यानि 5 साल के लिए सीएम बने रहेंगे। यह बात खुद कुमारस्वामी ने कही है। कुमारस्वामी ने कहा, नतीजों के आने से कांग्रेस ने बिना शर्त जेडीएस का समर्थन किया है। गौरतलब है कि वर्ष 2007 में भारतीय जनता पार्टी और जेडीएस ने बारी-बारी से सीएम बनने के फार्मूले पर सरकार बनाई थी, लेकिन 20 महीने में ही यह सरकार गिर गई थी।

कैबिनेट में नजर आ सकते हैं ये चेहरे...

  • एचडी कुमारस्वामी सीएम के साथ-साथ वित्तमंत्रालय भी रख सकते हैं अपने पास
  • जी.परमेश्वर पर डिप्टी सीएम के साथ-साथ गृहमंत्रालय की भी हो सकती जिम्मेदारी
  • मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक खड़गे को विज्ञान और तकनीक मंत्रालय मिल सकता है
  • पिछली सरकार में जल संसाधन मंत्री एमबी पाटिल इस बार हो सकते हैं खाद्य आपूर्ति मंत्री
  • लक्ष्मी हेबलकर को महिला कल्याण मंत्रालय मिल सकता है, अभी वह कर्नाटक महिला कांग्रेस अध्यक्ष हैं
  • डीके शिवकुमार को विधायकों को एकजुट रखने के लिए मिल सकता है ऊर्जा विभाग