दैनिक भास्कर हिंदी: Lalu Prasad Yadav: इलाज के लिए एयर एंबुलेंस से दिल्ली पहुंचे राजद चीफ, AIIMS के कार्डियो न्यूरो सेंटर में भर्ती

January 24th, 2021

हाईलाइट

  • शुक्रवार की जांच में भी फेंफड़ों में संक्रमण मिला
  • तेजस्वी यादव लालू से मिलने पहुंचे
  • 29 महीने से RIMS में इलाज करवा रहे हैं लालू

डिजिटल डेस्क, रांची/दिल्ली। राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू प्रसाद यादव की हालत चिंताजनक बनी हुई है। लालू यादव की हालत देखते हुए आज शनिवार को उन्हें एयर एंबुलेंस के जरिए दिल्ली स्थित एम्स लाया गया, जहां उनका इलाज चलेगा। लालू यादव को एम्स के कार्डियो न्यूरो सेंटर में भर्ती कराया गया है। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को ग्रीन कॉरिडोर बनाकर एम्स लाया गया। लालू इससे पहले मार्च 2018 में भर्ती हुए थे और उन्हें अगले महीने अप्रैल में ही एम्स ने छुट्टी दे दी थी। अब एक बार फिर वह एम्स में भर्ती हुए हैं।

बता दें कि रिम्स (रांची) ने शनिवार को लालू यादव की स्वास्थ्य संबंधी रिपोर्ट जारी की थी। रिपोर्ट के मुताबिक, उन्हें निमोनिया है और सांस लेने में भी परेशानी हो रही है। उनका कोविड टेस्ट निगेटिव आया है। उनकी हालत को देखते हुए मेडीकल टीम ने उन्हें दिल्ली AIIMS रेफर करने को कहा था। जेल प्रशासन से इजाजत मिलने के बाद उन्हें रांची पुलिस की निगरानी में लालू प्रसाद एयरपोर्ट ले जाया गया, जहां से विशेष विमान से दिल्ली AIIMS शिफ्ट किया गया।   

वहीं, इससे पहले तेजस्वी यादव ने बताया कि डॉक्टरों ने उनके पिता के फेफड़ों में पानी भरने की जानकारी दी है। साथ ही, उनके चेहरे पर सूजन भी आ गई है। बता दें लालू चारा घोटाला में सजायाफ्ता हैं। लालू रांची के राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (RIMS) में भर्ती थे, उनकी हालत बिगड़ने पर 8 सदस्यीय मेडिकल टीम ने लालू की हेल्थ और उनकी रिपोर्ट की समीक्षा की थी। इसके बाद टीम ने लालू को दिल्ली भेजने की सिफारिश की। शनिवार शाम को जारी हेल्थ बुलेटिन में उनकी हालत स्थिर बताई गई। उनका कोविड टेस्ट भी निगेटिव आया। लेकिन, HRCT रिपोर्ट में निमोनिया पाया गया है।

शुक्रवार की जांच में भी फेंफड़ों में संक्रमण मिला
बता दें कि शुक्रवार को लालू यादव की कई जांचें कराई गई थीं। इसमें इको कार्डियोग्राफ, एक्स-रे, न्यूमोनिक, कोविड, ब्लड, USG KUBP और HRCT शामिल है। इसमें निमोनिया के अलावा सारी रिपोर्ट सामान्य आई थीं। लेकिन, HRCT और KUBP से फेफड़ों में संक्रमण का पता चला है।

तेजस्वी यादव लालू से मिलने पहुंचे
लालू यादव के बेटे तेजस्वी दोपहर 3.20 बजे RIMS पहुंचे थे। उन्होंने बताया था कि लालू यादव के फेफड़ों में संक्रमण है। उनकी हालत में भारी गिरावट आई है। गुरुवार को लालू की तबीयत बिगड़ने की खबर मिलते ही उनका पूरा परिवार रांची पहुंच गया था। शुक्रवार शाम को राबड़ी देवी और दोनों बेटे तेजप्रताप, तेजस्वी बेटी मीसा RIMS में करीब 6 घंटे तक लालू के साथ रहे।

29 महीने से RIMS में इलाज करवा रहे हैं लालू
बता दें कि आरजेडी सुप्रीमो चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता हैं। लालू को 23 दिसंबर 2017 को जेल भेजा गया था। तबियत बिगड़ने के बाद जेल से 6 सितंबर 2018 को इलाज के लिए उन्हें रिम्स में शिफ्ट किया गया। तब से लेकर उनका रिम्स में लगातार इलाज हो रहा है। लालू को 29 अगस्त 2018 को उन्हें कार्डियोलॉजी बिल्डिंग में शिफ्ट किया गया था। यहां कुत्तों की आवाज से परेशानी होने के बाद 5 सितंबर 2019 को उन्हें RIMS के पेइंग वार्ड में भर्ती कराया गया था। 5 अगस्त 2020 को लालू को कोविड संक्रमण के डर से RIMS डायरेक्टर के बंगले में शिफ्ट कर दिया गया था। इसके बाद दिसंबर में उन्हें दोबारा बंगले से पेइंग वार्ड में शिफ्ट किया गया था।

बीते दिनों लालू प्रसाद यादव के डॉक्टर ने बताया था कि उनकी तबीयत काफी खराब है। उनकी किडनी केवल 25 प्रतिशत ही काम कर रही है और कभी भी कोलैप्स कर सकती है। वहीं, सुगर की वजह से उनके ऑर्गन डैमेज हो रहे हैं, जो चिंता का विषय है।

 

खबरें और भी हैं...