comScore

Coronavirus: देश में करोना संक्रमित संख्या 250 पार, केजरीवाल बोले- जरूरत हुई तो करेंगे लॉकडाउन

Coronavirus: देश में करोना संक्रमित संख्या 250 पार, केजरीवाल बोले- जरूरत हुई तो करेंगे लॉकडाउन

हाईलाइट

  • कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार इजाफा
  • मप्र के जबलपुर शहर में पाए गए चार संक्रमित
  • शनिवार से तीन दिन बंद रहेंगे दिल्ली के सभी बाजार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) ने पांव पसारना शुरू कर दिया है। इससे अबतक 294 लोग संक्रमित पाए गए और चार लोगों की मौत हो चुकी है। शुक्रवार को मध्यप्रदेश के जबलपुर शहर में चार लोगों के कोरोनावायरस संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। सभी को मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। वहीं आज (शनिवार) से अगले तीन दिन तक दिल्ली के सभी बाजार बंद रहेंगे। हालांकि दवा की दुकानें खुली रहेंगी। 

Live Coronavirus News:

  • दिल्ली में कोरोना वायरस के 26 केस

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में अबतक कोरोना वायरस के 26 केस सामने आए हैं। उन्होंने कहा, हम राजधानी की सभी बसें बंद नहीं कर सकते, लेकिन 22 मार्च को 50% बसों को बंद करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो लॉकडाउन करेंगे। केजरीवाल ने दिल्लीवासियों के एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि 72 लाख लोगों को राशन मिलता है। एक व्यक्ति को 4 किलो गेंहू,1 किलो चावल और चीनी अलग से मिलती है। हम इस महीने के लिए इसका 50% बढ़ा रहे हैं। साढ़े 7 किलो राशन एक व्यक्ति को दिया जाएगा और फ्री दिया जाएगा। 30 मार्च से ही हम लोग राशन देना शुरू करेंगे। 

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने किया ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा है कि यह कभी नहीं भूलना- सावधान रहो, मगर घबराओ नहीं! न केवल घर पर रहना जरूरी है, बल्कि उस शहर / कस्बे में भी रहना जहां आप हैं। अनावश्यक यात्राएं आपकी या दूसरों की मदद नहीं करेंगी। इस समय में हमारी ओर से हर छोटे प्रयास का एक बड़ा प्रभाव होगा।

  • राजस्थान में 6 नए मामले, राज्य में 23 लोग संक्रमित

राजस्थान में शनिवार को कोरोनावायरस के छह नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। संक्रमित लोगों में पांच भीलवाड़ा से जबकि एक जयपुर से है। कोरोना के इन ताजा मामलों के साथ अब राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 23 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि भीलवाड़ा में शुक्रवार को छह मामले सामने आए थे और अब शनिवार को पांच और मामलों की पुष्टि होने के बाद यहां कोरोनावायरस के कुल 11 मामले हो चुके हैं। इसमें से नौ लोग भीलवाड़ा के महात्मा गांधी अस्पताल में भर्ती हैं, जबकि दो जयपुर स्थित एसएमएस अस्पताल में भर्ती हैं।

  • कर्नाटक में 3 नए कोरोना संक्रमित, कुल मामले 18

कर्नाटक में कोरोनावायरस से संक्रमित तीन नए मामलों की पुष्टि हुई है। शनिवार को अधिकारियों ने बताया कि इन नए मामलों के बाद राज्य में कोविड-19 संक्रमितों की संख्या 18 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के सूचना, शिक्षा और संचार (आईईसी) विंग के विशेष अधिकारी सुरेश शास्त्री ने आईएएनएस को बताया, राज्य में तीन नए कोरोनावायरस मामलों की पुष्टि हुई है, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 18 हो गई है।

  • बिहार- विष्णुपद मंदिर का गर्भगृह बंद, महाबोधि मंदिर का समय बदला

बिहार के मंदिरों पर कई तरह की पाबंदियां लगा दी गई हैं। ज्ञानस्थली और मोक्षस्थली के तौर पर प्रसिद्घ गया में विष्णुपद मंदिर के गर्भगृह को बंद कर दिया गया है। वहीं बोधगया स्थित विश्व विख्यात महाबोधि मंदिर के खुलने के समय में भी परिवर्तन किया गया है। विश्व प्रसिद्घ और बौद्घ संप्रदाय के प्रसिद्घ तीर्थस्थल बोधगया के महाबोधि मंदिर के समय में परिवर्तन किया गया है। महाबोधि मंदिर शनिवार से सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक ही खोला जाएगा और एक बार में 50 श्रद्घालु ही मंदिर में प्रवेश करेंगे।

  • महाराष्ट्र : कोविड-19 के मामलों की संख्या 63 हुई

महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 63 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि यहां रातभर में ही 11 नए मामले सामने आए हैं, जिसमें कई लोग विदेश से लौटे हैं। इन मामलों में एक पुणे से है और दस केस मुंबई से हैं। तीन संक्रमित व्यक्ति ऐसे हैं, जिन्होंने विदेश यात्रा नहीं की थी। कोरोनावायरस संक्रमण के सक्रिय मामलों में महाराष्ट्र पूरे देश में टॉप पर है। इस स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने एक बार फिर लोगों से आग्रह किया है कि वे घर से बाहर न निकलें। क्योंकि अलग-थलग रहना ही कोविड-19 से लड़ने का एकमात्र तरीका है।

  • पंजाब में 3 नए कोरोना संक्रमित, कुल मामले 6

पंजाब में कोरोनावायरस से संक्रमित तीन नए मामलों की पुष्टि हुई है। शनिवार को अधिकारियों ने बताया कि इन नए मामलों के बाद राज्य में कोविड-19 संक्रमितों की संख्या छह हो गई है। नए मरीज चंडीगढ़ से लगे मोहाली कस्बे के हैं। इन नए संक्रमितों में एक महिला 69 वर्षीय महिला की बहन है, जिसका एक दिन पहले ही परीक्षण पॉजिटिव आया था। इस महिला ने ब्रिटेन की यात्रा की थी। दूसरी संक्रमित 42 वर्षीय हैं, जो हाल ही में ब्रिटेन से लौटी हैं। उन्हें चंडीगढ़ के सेक्टर-16 के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। तीसरा मरीज ब्रिटेन से आए 23 वर्षीय युवक के संपर्क में आया था, इसका भी चंडीगढ़ में इलाज चल रहा है।

  • बंगाल में कोविड-19 के 3 मामले

पश्चिम बंगाल में कोरोनावायरस संक्रमण के मामले बढ़कर तीन हो गए हैं। तीसरा मामला हावड़ा के उत्तरी 24 परगना का है। कोविड-19 से संक्रमित पाई गई महिला की उम्र 20 वर्ष के आसपास है। वह 15 मार्च को स्कॉटलैंड से आई थी। उसे राज्य के संक्रामक रोगों का इलाज करने वाले अस्पताल आईडी हॉस्पिटल बेलियाघाट के एक अलग आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने कहा कि उसके परिवार के सदस्यों को घर से बाहर न निकलने के लिए कहा गया है। महिला के परिवार के अनुसार, वह स्कॉटलैंड से लौटने के बाद से ही घर में अलग-थलग थी। हालांकि, उसे खांसी और बुखार हो गया और गुरुवार को आईडी अस्पताल में भर्ती कराया गया। युवती के रक्त के नमुने जांच के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कोलेरा एंड एंट्रिक डीजिज (एनआईसीईडी) को शुक्रवार को भेजा गया। जहां टेस्ट पॉजिटिव आया।

  • प्रकाश जावड़ेकर ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए स्थिति का जायजा लिया

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पुणे के डिविजनल कमिश्नर ऑफिस से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि ये सच है कि संकट बहुत गंभीर है लेकिन डरने की नहीं सावधानी बरतने की जरूरत है। जनता कर्फ्यू देश के लिए बेहद जरूरी है, पुणे के लोग 100 प्रतिशत साथ देंगे। जावड़ेकर ने डिविजनल कमिश्नर पुणे के अलावा म्युनिसिपल कमिश्नर, जिला कलेक्टर, पिंपरी-चिंचवड़ म्युनिसिपल कमिश्नर और अन्य अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के तहत चर्चा की।

               

नोएडा सेक्टर-74 में कोरोनावायरस के नए मामले की पुष्टि

नोएडा में कोरोनावायरस का एक और मामला सामने आया है। संक्रमित व्यक्ति सेक्टर -74 के सुपरटेक केप टाउन ग्रुप के हाउसिंग सोसायटी का बताया जा रहा है। मामला सामने आने के बाद सुपरटेक केप टाउन ग्रुप हाउसिंग सोसायटी को लॉकडाउन कर दिया गया है। 

  • दिहाड़ी मजदूरों और श्रमिकों को भरण पोषण भत्ता- योगी आदित्यनाथ

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार कोरोना वायरस से एहतियात के लिए हर संभव सावधानी बरत रही है। हमें इस संक्रमण को हर हाल में रोकना होगा। देश में कोरोना वायरस अभी स्टेज2 पर है। अगर हम इसे अभी रोकने पर कामयाब होते हैं तो यह दुनिया के लिए भी एक मैसेज होगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक 15लाख दिहाड़ी मजदूरों और 20.37 लाख निर्माण श्रमिकों को 1000रुपये भरण पोषण भत्ता डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के माध्यम से दिया जाएगा।

  • पॉजिटिव मामलों की संख्या 271 हुई

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के अनुसार भारत में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 258 हो गई है (जिनमें 39 विदेशी शामिल हैं)। इसके अलावा दिल्ली, कर्नाटक, पंजाब और महाराष्ट्र में कोरोना से 4 लोगों की मौत हुई है।

  • लोगों के टेस्ट के लिए तैयार

ICMR वैज्ञानिक रमन आर गंगा ने कहा कि हम ज्यादा से ज्यादा लोगों के टेस्ट के लिए तैयार हैं। कोरोना के टेस्ट को प्राइवेट लैब्स द्वारा भी किया जाएगा। टेस्ट का खर्च 5 हजार रुपए तक आ सकता है। ये जानकारी हमनें सरकार को दे दी है। 

  • मुंबई के गुरु तेग बहादुर नगर रेलवे स्टेशन पर भीड़ कम

मुंबई में गुरु तेग बहादुर नगर रेलवे स्टेशन पर भीड़ कम हो गई है। कल मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी कि मुंबई, पुणे और नागपुर सहित राज्य के प्रमुख शहरों में आवश्यक सेवाओं के अलावा सभी ऑफिस और दुकानें 31मार्च तक बंद रहेंगी। नागपुर में सड़कें भी सुनसान। 


                  

  • कोरोनावायरस के कारण विहिप ने किया रामनवमी के कार्यक्रम में बदलाव

 विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने 25 मार्च हनुमान जयंती से 8 अप्रैल तक देशभर में मनाए जाने वाले रामनवमी के कार्यक्रमों के स्वरूप में बदलाव किए हैं। विहिप के केंद्रीय महासचिव मिलिंद परांडे ने लोगों से अपील की है कि देश में बढ़ते कोरोना के प्रकोप और महामारी से निपटने के लिए राम महोत्सव के दौरान कोई बड़ी शोभायात्रा, रथयात्रा या ऐसा कोई आयोजन ना करें, जिससे इस वायरस को फैलाने में मदद मिलती हो। मिलिंद परांडे ने लोगों से अपील की है कि लोग अपने अपने घरों या निकट के मंदिरों में सुचिता के साथ एकत्र होकर स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा दिए गए स्वास्थ्य रक्षा संबंधी निर्देशों का पालन करें।

  • यूपी के मॉल बंद

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए और तेज सर्तकता बरतनी शुरू की है। उन्होंने सभी शॉपिंग मॉल को बंद करने के साथ ही लखनऊ, कानपुर व नोएडा को सैनिटाइज करने का आदेश दिया है। सीएम योगी ने कहा कि कोरोनावायरस को रोकने के लिए पूरी सावधानी बरतना आवश्यक है। इसको ध्यान में रखते हुए केंद्र व राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रबंधों के क्रियान्वयन में जन सहयोग की बड़ी भूमिका है। कहा कि सभी शॉपिंग मॉल को बंद करने के साथ ही लखनऊ, कानपुर व नोएडा को सैनिटाइज करने का आदेश दिया है।

कोरोनावायरस से संक्रमित फेफड़े की पहली 3D तस्वीर आई सामने, देखते ही सहमी दुनिया

  • हरियाणा में धारा 144

हरियाणा सरकार ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए पूरे राज्य में एहतियातन आपराधिक प्रक्रिया संहिता के तहत धारा-144 लगाने का निर्णय लिया है। इसके तहत 20 या इससे अधिक व्यक्तियों को एक स्थान पर एकत्रित होने पर प्रतिबंध रहेगा। गुरुग्राम व फरीदाबाद में पांच से ज्यादा लोगों के एक जगह जुटने पर पाबंदी रहेगी।

  • महाराष्ट्र सरकार हुई सख्त- मुंबई, पुणे, नागपुर बंद 

कोरोना वायरस मामलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर महाराष्ट्र में एहतियातन बंद को लेकर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने और सख्ती बरतते हुए शुक्रवार को मुंबई, पुणे, नागपुर में सभी निजी कार्यालयों, दुकानों व वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों को बंद करने का आदेश दिया। सरकारी कार्यालयों में उपस्थिति घटाकर 25 फीसदी कर दी गई है व कक्षा एक से आठ तक की सभी परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। इन सबके बीच मुंबई की लाइफलाइन यानी लोकल ट्रेनों की सेवाएं फिलहाल जारी रहेंगी, हालांकि मुख्यमंत्री ने लोगों से इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए कहीं सफर करने से मना किया है।

  • जनता कर्फ्यू में शामिल नहीं होंगी शाहीन बाग की दादियां

 जहां प्रधानमंत्री की सलाह के बाद रविवार को जनता कर्फ्यू की तैयारी चल रही है। वहीं शाहीन बाग में नागरिकता संशोधन कानून का विरोध कर रही महिलाओं का कहना है कि वे अपनी मांगें पूरी होने तक धरना नहीं छोड़ेंगी, और न ही जनता कर्फ्यू का हिस्सा बनेंगी।हालांकि कोरोनावायरस के संक्रमण को देखते हुए यहां प्रदर्शनकारी महिलाओं की संख्या कम कर दी गई है। मुख्य पंडाल में अब केवल 40-50 महिलाएं ही मौजूद हैं। शाहीन बाग की दादी के नाम से मशहूर आसमा खातून ने कहा, हम यहां से तब तक नहीं हिलेंगे जब तक की सीएए का काला कानून वापस नहीं लिया जाता। भले ही मुझे कोरोनावायरस संक्रमण हो जाए। मैं शाहीन बाग में मरना पसंद करूंगी, लेकिन हटूंगी नहीं।

कमेंट करें
1D2NY