लोकसभा: राहुल गांधी ने पूछे टॉप 50 बैंक डिफॉल्टर्स के नाम, अनुराग ठाकुर बोले- वेबसाइट पर देखें लिस्ट

Lok Sabha: Rahul Gandhi asked Modi govt to name 50 wilful defaulters, Anurag Thakur replied
लोकसभा: राहुल गांधी ने पूछे टॉप 50 बैंक डिफॉल्टर्स के नाम, अनुराग ठाकुर बोले- वेबसाइट पर देखें लिस्ट
लोकसभा: राहुल गांधी ने पूछे टॉप 50 बैंक डिफॉल्टर्स के नाम, अनुराग ठाकुर बोले- वेबसाइट पर देखें लिस्ट
हाईलाइट
  • कहा- छिपाने जैसा कुछ नहीं
  • लिस्ट सीआईसी पर उपलब्ध है
  • केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने राहुल को दिया जवाब
  • राहुल गांधी ने लोकसभा में वित्त मंत्री से पूछे 50 बैंक डिफॉल्टर्स के नाम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सोमवार को लोकसभा में बैंकिंग फ्रॉड का मामला उठाया और सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने मोदी सरकार से देश के टॉप 50 बड़े डिफॉल्टर्स का नाम उजागर करने की मांग की। प्रश्नकाल के दौरान राहुल ने सवाल किया, मैंने सरकार से बड़ा ही आसान सवाल किया कि देश के 50 डिफॉल्टर कौन हैं, लेकिन मुझे कोई जवाब नहीं दिया गया। राहुल ने प्रधानमंत्री को घेरते हुए कहा, पीएम मोदी कहते हैं जिन लोगों ने देश के बैंकों से चोरी की है उनको मैं वापस लाऊंगा। मैंने सरकार से उनके नाम पूछे लेकिन जवाब नहीं मिला। वहीं राहुल गांधी को जबाव देते हुए वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, इस मामले में छुपाने जैसा कुछ नहीं है, डिफॉल्टर्स की लिस्ट वेबसाइट पर उपलब्ध है।

स्पीकर ने मुझे सवाल नहीं पूछने दिया
राहुल गांधी ने सरकार से नाम देने और बकाएदारों से कर्ज वसूलने के लिए उठाए जा रहे कदमों की जानकारी मांगी। राहुल ने कहा, प्रधानमंत्री कहते हैं कि जिन्होंने बैंकों से कर्ज लिया और देश छोड़कर भाग गए हैं, उन्हें वापस लाया जाएगा। मैंने बकाएदारों के नाम जानने चाहे, लेकिन जवाब नहीं मिला। मेरा सवाल है कि शीर्ष 50 ऋण बकाएदार कौन हैं?  मीडिया से मुखातिब होते हुए राहुल गांधी ने कहा- स्पीकर ने मुझे सवाल पूछने नहीं दिया। यह एक सांसद के तौर पर मेरे अधिकार पर चोट है। मेरा सवाल है कि 500 बड़े डिफॉल्टर्स को सरकार बचा क्यों रही है? उनका नाम बता क्यों नहीं रही?

MP Politics: राज्यपाल से बोले कमलनाथ- विधायकों के बंधन मुक्त होने पर ही फ्लोर टेस्ट का औचित्य

मोदी सरकार में नए कानून से 4 लाख करोड़ रुपये से अधिक वापस आए
लोकसभा में राहुल गांधी के सवाल का जवाब देने वित्त राज्य मंत्री उठे, लेकिन कांग्रेस नेताओं ने आपत्ति जताई और वित्त मंत्री से जवाब की मांग की। इसके संदर्भ में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा कि मंत्री प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, सभी नाम वेबसाइट पर उपलब्ध हैं और अधिकतर ऋण संप्रग (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) सरकार के कार्यकाल के दौरान दिए गए। अनुराग ठाकुर ने कहा, 25 लाख रुपये से अधिक का डिफॉल्ट करने वाले लोगों के नाम की लिस्ट सीआईसी की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इसमें छिपाने वाली कोई बात नहीं है। ठाकुर ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा, कुछ लोग अपने किए गए पापों को दूसरे के सिर मढ़ना चाहते हैं, इनके जमाने में जो लोग बैंकों से पैसा लूटकर भाग गए, मोदी सरकार ने कानून बनाया, जिससे 4 लाख करोड़ रुपये से अधिक वापस आए। हमारी सरकार ने उनकी संपत्ति जब्त की है।

"पेंटिंग के मुद्दे पर राजनीति नहीं करना चाहता"
अनुराग ठाकुर ने कहा, 25 लाख रुपये से अधिक का डिफॉल्ट करने वाले लोगों के नाम की लिस्ट सीआईसी की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इसमें छिपाने वाली कोई बात नहीं है। ठाकुर ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा, कुछ लोग अपने किए गए पापों को दूसरे के सिर मढ़ना चाहते हैं, इनके जमाने में जो लोग बैंकों से पैसा लूटकर भाग गए, मोदी सरकार ने कानून बनाया, जिससे 4 लाख करोड़ रुपये से अधिक वापस आए। हमारी सरकार ने उनकी संपत्ति जब्त की है। इसके अलावा राणा कपूर और प्रियंका गांधी के बीच 2 करोड़ रुपये में हुए पेंटिंग सौदे का जिक्र करते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा, कुछ सदस्य कह रहे हैं मैं पेटिंग के मुद्दे पर बात करूं, लेकिन मैं इस पर राजनीति नहीं करना चाहता।

मध्य प्रदेश: 26 मार्च तक विधानसभा स्थगित, फ्लोर टेस्ट की मांग को लेकर बीजेपी ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका

Created On :   16 March 2020 8:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story