मणिशंकर का 'नीच' शब्द कांग्रेस के लिए आफत, वाजपेयी को कह चुके हैं 'नालायक पीएम'

Mani Shankar Aiyar to apologise after neech remark on PM Modi
मणिशंकर का 'नीच' शब्द कांग्रेस के लिए आफत, वाजपेयी को कह चुके हैं 'नालायक पीएम'
मणिशंकर का 'नीच' शब्द कांग्रेस के लिए आफत, वाजपेयी को कह चुके हैं 'नालायक पीएम'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने एक बार फिर विवादित बयान देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को "नीच" कहा है। उनके इस बयान के बाद गुजरात चुनाव की दिशा लगभग बदल गई है। बीजेपी बहुत ही आक्रामक होते हुए चुनाव से ठीक एक दिन पहले इस मुद्दे को भुनाने की पूरी कोशिश कर रही है। ठीक ऐसा ही 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश में प्रियंका गांधी के बयान के वक्त भी हुआ था। प्रियंका ने कहा था कि कुछ लोग नीच राजनीति कर रहे हैं। इसके बाद बीजेपी के पीएम कैंडिडेट नरेंद्र मोदी ने यूपी चुनावी सभाओं में खुद को छोटी जाति का बताते हुए चुनाव का पासा पलट दिया था। ऐसा ही कुछ बीजेपी गुजरात में भी करने की कोशिश में है। हालांकि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्विट करके इस बयान से कांग्रेस को अलग कर लिया है। उन्होंने ट्विटर पर ही अय्यर को मोदी से माफी मांगने की हिदायत दी। इसके बाद अय्यर ने मीडिया के सामने आकर मोदी से माफी मांग ली है, लेकिन अब ये शब्द गुजरात में चुनावी मुद्दा बन गया है। इस बीच हार्दिक पटेल के 5 अश्लील वीडियो भी चुनाव में मुद्दा बने हुए हैं।

अय्यर ने पीएम मोदी को कहा "नीच", राहुल की फटकार के बाद माफी मांगी


अय्यर ने दी सफाई, कहा- हिंदी कमजोर है

बीजेपी द्वारा विरोध जताने और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की फटकार के बाद कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने अपने इस नीच शब्द वाले बयान पर माफी मांग ली है। अय्यर ने माफी मांगते हुए दलील दी है कि उनकी हिंदी अच्छी नहीं है, इसलिए कई बार ऐसी गलतियां हो जाती हैं। इस बार पीएम मोदी के लिए उन्होंने अंग्रेजी में Low शब्द सोचकर हिंदी में नीच शब्द का इस्तेमाल किया था। मणिशंकर ने कहा कि अगर हिंदी में लो का मतलब ‘लो बॉर्न’ (नीची जाति में जन्म लेने वाला) होता है तो वह माफी मांगते हैं।
 

मोदी को "नीच" कहने पर अय्यर को कांग्रेस ने निलंबित किया


अय्यर ने वाजपेयी को कहा था "नालायक पीएम"

यह पहली बार नहीं है जब अय्यर विवाद में फंसे हों। इससे पहले भी वे पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को "नालायक पीएम" कह चुके हैं। मणिशंकर अय्यर ने पीएम मोदी से माफी मांगते हुए कहा कि एक पहले भी पत्रकारों ने मुझसे पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के बारे में पूछा था। तब मैंने पत्रकारों से कहा था कि वाजपेयी जी लायक व्यक्ति हैं, लेकिन नालायक प्रधानमंत्री हैं। मेरे इस बयान पर काफी हंगामा मचा था। तब मैंने हामिद अंसारी जी से पूछा कि भाई लायक और नालायक का अंतर क्या है? हामिद अंसारी ने मुझे बताया कि नालायक शब्द का इस्तेमाल उचित नहीं है।

प्रियंका गांधी भी मोदी को कह चुकी हैं "नीच"

मणिशंकर अय्यर पहले व्यक्ति नहीं हैं, जिन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी को नीच शब्द कहा हो। इससे पहले भी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की पुत्री प्रियंका गांधी 2014 लोकसभा में पीएम मोदी को नीच कह चुकी हैं। उस वक्त भारतीय जनता पार्टी और नरेंद्र मोदी ने इस शब्द का फायदा जमकर उठाया और बहुमत से सरकार बनाई। मोदी ने लोकसभा चुनाव के दौरान अक्सर रैलियों में इस शब्द का जिक्र किया और कहा, "विपक्षी दल मुझे नीच कहते हैं। हां मैं नीच हूं पर उच्च काम करता हूं।" इस नीच शब्द ने एक बार फिर गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 में एंट्री कर ली है। अब देखना होगा कि बीजेपी इस शब्द का इस चुनाव में कितना फायदा उठा पाती है।

पीएम मोदी को कहा था चायवाला

मणिशंकर अय्यर के बारे में यह धारणा बनती जा रही है कि वे जब भी बीजेपी और पीएम मोदी के खिलाफ कोई बयान देते हैं, वो बीजेपी की ही ताकत बन जाता है। इस "नीच" शब्द वाले बयान से पहले भी वे लोकसभा चुनाव 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चायवाला कह चुके हैं। इसका परिणाम क्या हुआ, ये आज सभी जानते हैं। इस बयान को 2014 के लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी और भाजपा ने जमकर मुद्दा बनाया था। पीएम मोदी के लिए आज तक यह शब्द चायवाला विश्वभर में प्रख्यात हो गया है।

कांग्रेस पार्टी से निलंबित हुए मणिशंकर

प्रधानमंत्री को "नीच" कहने पर मणिशंकर अय्यर को कांग्रेस ने प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया है। कांग्रेस ने अय्यर को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया। मणिशंकर अय्यर वर्तमान में कांग्रेस पार्टी में राजनीति की ट्रेनिंग विभाग के अध्यक्ष हैं। इसके अलावा वह पार्टी की नीति प्लानिंग एवं को ऑर्डिनेशन विभाग के भी अध्यक्ष हैं। अय्यर यूपीए सरकार में पंचायती राज मंत्री भी रह चुके हैं।

Created On :   7 Dec 2017 2:15 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story