दैनिक भास्कर हिंदी: कौन है ईनम गंभीर, जिन्होंने UN में पाकिस्तान को कहा टेररिस्तान

May 18th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान को यूएन में भारत ने कड़ी फटकार लगाई है। कश्मीर पर बोलते हुए भारत की ओर से कहा गया कि पाक समझ ले कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। पाक को एक आतंकी देश बताते हुए कहा कि पाकिस्तान अब आतंक का दूसरा नाम बन चुका है। वहां आतंकी फलते-फूलते हैं। पाक अब 'टेररिस्तान' बन चुका है।

भारत की ओर से इस तरह की फटकार और दलीलों के बाद पाकिस्तान के प्रतिनिधि शर्म के मारे इधर उधर देखने लगे। UN में पाक को इस तरह की फटकार भारत की प्रतिनिधि ईनम गंभीर ने लगाई है। वे यहीं नहीं रुकी, उन्होंने कहा प्राचीन भारत में तक्षशिला ज्ञान का केंद्र हुआ करता था लेकिन अब वहां आंतकियों की कतार लगी है। गौरतलब है कि पिछले साल 23 सितंबर को ही ईनम ने नवाज शरीफ और पाकिस्‍तान की यूएन में धज्जियां उड़ा दी थीं। अब हर कोई जानना चाहता है कि आखिर ईनम हैं कौन।

कौन है ईनम गंभीर
मूल रूप से दिल्ली की रहने वाली ईनम गंभीर भारत की UN में परमानेंट मिशन की पहली सेक्रेटरी है। साथ ही वे यूएन में देश की सबसे कम उम्र की स्थायी सचिव बनने वाली अधिकारी हैं। उन्हें  भारत-पाकिस्तान रिश्तों की एक्सपर्ट के रूप में जाना जाता है। 

2005 में बनी IFS 
ईनम गंभीर ने 2005 में इंडियन फॉरेन सर्विसेज ज्वाइन की। इसके बाद वे 2008 में अर्जें‍टीना में भारत एंबेसी की सेकेंड सेक्रेटरी बनीं। इसके बाद उन्हें दिल्ली में विदेश मंत्रालय में काम करने के लिए शिफ्ट किया गया। भारत-पाक की अच्छी समझ रखने वाली ईनम भारतीय विदेश मंत्रालय में पाकिस्तान डेस्क पर भी काम कर चुकी हैं। ईनम को हिंदी, इंग्लिश के साथ ही स्पैनिश भाषा की भी अच्छी समझ है। ईनम ने अपनी पढ़ाई यूनिवर्सिटी ऑफ जिनेवा से की है। वैसे आप ईनम का सोशल मीडिया अकाउंट देखेंगे तो पता चल जाएगा कि अपनी बात रखने में उनका कोई जवाब नहीं है।

पिछले साल 23 सितंबर को ईनम ने यूएन असेंबली में नवाज शरीफ के भाषण के कुछ घंटों बाद ही सभा में अपनी बात रखी थी। नवाज शरीफ की झूठी दलीलों को उन्होंने अपने तर्कों से मुंहतोड़ जवाब दिया था। उस समय ईनम ने अपने भाषण में कहा था कि आतंकवाद को बढ़ावा देना पाकिस्तान की पुरानी नीति रही है, जिसका परिणाम पाकिस्तान के आस-पास के इलाकों में देखने को मिल रहा है। ये कितनी अजीब बात है कि जो देश खुद आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है वो मानवाधिकारों की बात करता है। ईनम ने 11 सितंबर को हुए अमेरिकी हमले का भी जिक्र किया और पाकिस्तान को पाखंडी बताया।