• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • Meeting Of Opposition Parties Will Be Held At Sharad Pawar's House Tomorrow, Discussions Of Opposition Alliance Caught Up

दैनिक भास्कर हिंदी: मिशन 2024 : तीसरा मोर्चा बनाने की तैयारी में पवार! पीके से दो मुलाकात के बाद 15 विपक्षी दलों के साथ होगी बड़ी मुलाकात

June 21st, 2021

हाईलाइट

  • बीजेपी सरकार के खिलाफ पवार की बड़ी तैयारी!
  • तीसरा मोर्चा बनाने की तैयारी में पवार!
  • कांग्रेस छोड़ 15 दलों के साथ बुलाई बड़ी बैठक

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) और बीजेपी (BJP) के खिलाफ एकजुट होने की संभावना तलाशने के लिए विपक्षी दल राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार (NCP Chief Sharad Pawar) के साथ कल बैठक करने वाले है। शरद पवार की मेजबानी में होने वाली इस बैठक में कांग्रेस को न्योता नहीं दिया गया है। राष्‍ट्रीय जनता दल के तेजस्वी यादव को भी इस बैठक के लिए आमंत्रित किया था, लेकिन पार्टी सांसद मनोज झा कल दिल्ली में नहीं है। 

'राष्ट्र मंच' के बैनर तले होगी मुलाकात
तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता यशवंत सिन्हा के फर्म "राष्ट्र मंच" के बैनर तले कुछ विपक्षी दलों के नेताओं के साथ शरद पवार से मुलाकात करेंगे। बताया जा रहा कि विपक्ष के 15 से 20 नेता इस बैठक में शामिल हो सकते है। यह बैठक कल शाम 4:00 बजे शरद पवार के निवास पर होगी। 

विपक्षी दलों को एकजुट करने में जुट प्रशांत किशोर
चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) विपक्षी की पार्टियों को एकजुट करने में जुट गए हैं। आज सोमवार को दिल्ली में उनकी एनसीपी चीफ शरद पवार से मुलाकात हुई है। बताया जा रहा है कि शरद पवार के साथ प्रशांत किशोर की आज काफी देर तक बैठक हुई है। बीते 15 दिनों में दोनों की यह दूसरी मुलाकात बताई जा रही है। जिसके बाद से सियासी गलियारों में चर्चाओं का बाजार तेज हो गया है। 

2024 की तैयारी?
शरद पवार की 12 जून को प्रशांत किशोर के साथ करीबन 3 घंटे तक बैठक चली थी। जिसके बाद एनसीपी नेता और महाराष्ट्र की उद्धव सरकार में मंत्री नवाब मलिक ने कहा था कि 2024 लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी के खिलाफ रुख रखने वाली पार्टियों के 'महागठबंधन' की जरूरत है। हम ऐसे दलों को साथ लाने का प्रयास करेंगे।

अलायंस से जुड़ने की इच्छा जाहिर कर चुकी हैं कई पार्टियां
दो साल बाद होने वाले आम चुनाव के मद्देनजर बीजेपी के खिलाफ विपक्षी अलायंस की चर्चाओं ने जोर पकड़ा है। सूत्रों के मुताबिक कई पार्टियों ने इस अलायंस से जुड़ने की इच्‍छा जाहिर की है। उधर शिवसेना के नेता संजय राउत भी विपक्षी पार्टियों के अलायंस की वकालत कर चुके हैं। इस बारे में राउत की शरद पवार से बात भी हुई थी।

बीजेपी की 'चुनावी मशीनरी' को हराना संभव
चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर इस साल पश्चिम बंगाल में हुए विधानसभा के चुनाव में ममता बनर्जी के 'स्ट्रेटजी मेकर' थे। सूत्रों का कहा है कि बंगाल चुनाव में टीएमसी की जीत ने यह दिखाया है कि भारतीय जनता पार्टी की अजय मानी जानी वाली 'चुनावी मशीनरी' को हराना संभव है। पश्चिम बंगाल की कठिन लड़ाई में प्रशांत किशोर टीएमसी को बीजेपी की कठिन चुनौती के खिलाफ जीत दिलाई थी, और ममता बनर्जी के नेतृत्व में तृणमूल कांग्रेस को तीसरी बार सत्ता में लाया।