comScore

मेघालय पुलिस ने 1,525 किलोग्राम विस्फोटक जब्त किया, छह गिरफ्तार

December 04th, 2020 16:02 IST
 मेघालय पुलिस ने 1,525 किलोग्राम विस्फोटक जब्त किया, छह गिरफ्तार

हाईलाइट

  • मेघालय पुलिस ने 1,525 किलोग्राम विस्फोटक जब्त किया, छह गिरफ्तार

शिलांग, 4 दिसंबर (आईएएनएस)। मेघालय पुलिस ने बांग्लादेश की सीमा से लगे ईस्ट जयंतिया हिल्स जिले से 1,525 किलोग्राम विस्फोटक और 6,000 डेटोनेटर के साथ छह लोगों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

पुलिस के अनुसार, एक गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए, बुधवार और गुरुवार को मैराथन छापे के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों के नेतृत्व में सुरक्षाकर्मियों ने ईस्ट जयंतिया हिल्स जिले के फॉर-किलो क्षेत्र में एक बोलेरो वाहन की जांच कर वाहन से विस्फोटक बरामद किए और साथ ही दो लोगों को गिरफ्तार किया गया।

एक पुलिस अधिकारी के अनुसार, पकड़े गए दोनों लोगों की ओर से दी गई जानकारी के आधार पर, चार और व्यक्तियों को खलहरीट में एक ठिकाने से गिरफ्तार किया गया, जहां संभवत: विस्फोटकों को वाहन में लोड किया जाना था।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, गिलेटिन की छड़ें और अन्य सामग्री समेत लगभग 1,525 किलोग्राम विस्फोटक और 6,000 जिंदा डेटोनेटर और फ्यूज के रोल जब्त किए गए।

विस्फोटक सामग्री को दस डिब्बों में रखा गया था।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि जांच शुरू करने से पहले विस्फोटक अधिनियम और आईपीसी की अन्य संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

ईस्ट जयंतिया हिल्स जिले के पुलिस प्रमुख दीपक कुमार पलेचा ने कहा कि यह पता नहीं चल पाया है कि इतनी ज्यादा संख्या में विस्फोटक कहां से लाया गया था और उनका वास्तविक स्थान और उद्देश्य क्या था।

पलेचा ने आईएएनएस को फोन पर बताया, हम पकड़े गए छह लोगों से पूछताछ कर रहे हैं और विस्फोटक सामग्री की बरामदगी की जांच कर रहे हैं। जांच पूरी होने और पूछताछ के बाद हम इसके बारे में जान पाएंगे।

आरएचए/एएनएम

कमेंट करें
ZYHUx
NEXT STORY

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक का काउंटडाउन शुरु हो चुका हैं। 23 जुलाई से शुरु होने जा रहे एथलेटिक्स त्यौहार में भारतीय दल इस बार 120 खिलाड़ियों के साथ 18 खेलों में दावेदारी पेश करेगा। बता दें 81 खिलाड़ियों के लिए यह पहला ओलंपिक होगा। 120 सदस्यों के इस दल में मात्र दो ही खिलाड़ी ओलंपिक पदक विजेता हैं। पी.वी सिंधू ने 2016 रियो ओलंपिक में सिल्वर तो वहीं मैराकॉम ने 2012 लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।

भारत पहली बार फेंनसिग में चुनौता पेश करेगा। चेन्नई की भवानी देवी पदक की दावेदारी पेश करेंगी। भारत 20 साल के बाद घुड़सवारी में वापसी कर रहा है, बेंगलुरु के फवाद मिर्जा तीसरे ऐसे घुड़सवार हैं जो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

olympic

युवा कंधो पर दारोमदार

टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने जा रहे भारतीय दल में अधिकतर खिलाड़ी युवा हैं। 120 खिलाड़ियों में से 103 खिलाड़ी 30 से भी कम आयु के हैं। मात्र 17 खिलाड़ी ही 30 से ज्यादा उम्र के होंगे। 

भारतीय दल में 18-25 के बीच 55, 26-30 के बीच 48, 31-35 के बीच 10 तो वहीं 35+ उम्र के 7 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इस लिस्ट में सबसे युवा 18 साल के दिव्यांश सिंह पंवार हैं, जो शूटिंग में चुनौता पेश करेंगे, तो वहीं सबसे उम्रदराज 45 साल के मेराज अहमद खान होंगे जो शूटिंग में ही पदक के लिए भी दावेदार हैं।