दैनिक भास्कर हिंदी: कर्नाटक: गूगल के इंजीनियर को भीड़ ने समझा बच्चा चोर, पीट-पीटकर मार डाला

July 15th, 2018

हाईलाइट

  • कर्नाटक में चोरी के शक में गूगल इंजीनियर की पीट-पीटकर हत्या
  • बच्चों को चॉकलेट बांट रहा था इंजीनियर
  • पुलिस ने 30 आरोपियों को गिरफ्तार किया

डिजिटल डेस्क. बेंगलूरू। बच्चा चोरी की अफवाह और इसके बाद मॉब लिंचिंग के मामले पूरे देश में तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। कुछ दिनों पहले महाराष्ट्र में बच्चा चोरी के शक में पांच लोगों की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी। इस तरह का ही एक मामला कर्नाटक के बीदर जिले में सामने आया है। पुलिस के मुताबिक बच्चों को टॉफी बांट रहे गूगल के सॉफ्टवेयर इंजीनियर मोहम्मद आजम अहमद (32) की भीड़ ने पीट-पीटकर हत्या कर दी। आजम हैदराबाद के मलकपेट के रहने वाले थे। हमले में तीन लोग जख्मी हो गए हैं, जिसमें एक कतर का नागरिक है। बताया जा रहा है कि आजम अपने दोस्त बशीर, सलमान और अकरम के साथ एक दोस्त से मिलने बीदर के मुरकी गए थे।

 

 

व्हाट्सएप पर फैलाई बच्चा चोरी की अफवाह

मुरकी से लौटते समय सलाहम ने कुछ स्कूली बच्चों को देखा तो वह उन्हें चॉकलेट बांटने लगा। किसी ने बच्चा चोरी की अफवाह फैलाकर उनकी तस्वीर वाट्सएप ग्रुप में डाल दी, जिसके बाद ग्रामीणों की भीड़ इकट्ठी हो गई। भीड़ ने चारों पर हमला कर दिया। वारदात की खबर मिलते ही पुलिस के आला अफसर मौके पह पहुंच गए। बीदर के एसपी ने इंजीनियर के तीन दोस्तों को भीड़ से बचाया। तीनों बुरी तरह जख्मी हैं। घायल मोहम्मद सलमान, सलहम इदाल कुबैसी और नूर मोहम्मद को बीदर के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जिन्हें हैदराबाद के अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है।

 

 

 

30 आरोपी और व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन गिरफ्तार
पुलिस ने मॉब लिंचिंग के आरोप में अब तक 30 लोगों को गिरफ्तार किया है। बच्चा चोरी के फर्जी विजुअल पोस्ट करने वाले युवक के अलावा पुलिस ने व्हाट्सएप पर अफवाह फैलाने वाले ग्रुप एडमिन को भी गिरफ्त में लिया है। घटना के संबंध में अब तक गिरफ्तार किए गए लोगों से पूछताछ की जा रही है। कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वरम ने कहा है कि पूरे मामले पर हमारी नजर बनी हुई है। 

 

खाई में गिरी कार तो बाहर निकालकर पीटा
एक पीड़ित ने बताया कि भीड़ इकट्ठा होने पर हम वहां से भागने की कोशिश करने लगे। अगले गांव में पहुंचने पर गांव वालों ने पेड़ से सड़क जाम कर दी। कार आजम चला रहे थे। जान बचाने के लिए उन्होंने कार तेज भगाने की कोशिश की तो वह खाई में गिर गई। कार के पास पहुंची भीड़ ने हमें उससे बाहर निकालकर पीटना शुरू कर दिया।

 

Image result for कर्नाटक में बच्चा इंजीनियर की हत्या

 

महाराष्ट्र में भी घट चुकी है ऐसी घटना
कुछ दिनों पहले महाराष्ट्र के धुले जिले में गांव वालों ने बच्चा चोरी के संदेह में पांच लोगों की पीट-पीटकर हत्या कर दी थी। धुले के साकरी तहसील के राइन पाड़ा में 5 अनजान लोगों को संदिग्ध मानकर गांव वाले उन्हें बच्चा चोर समझ बैठे थे। गांव वालों ने उन्हें पहले ईंट-पत्थर से मारा और बाद में कमरे के अंदर बंद करके इतना पीटा की पांचों की मौत हो गई थी।