comScore

मोदी कैबिनेट की बैठक: सरकार ने दो अध्यादेशों को दी मंजूरी, किसानों के लिए होगा 'एक देश एक बाजार'


हाईलाइट

  • आज पीएम आवास पर केंद्रीय कैबिनेट की बैठक
  • इसी हफ्ते की शुरुआत में भी हुई थी कैबिनेट की मीटिंग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में जारी कोरोना वायरस के संकट के बीच आज (3 जून) पीएम आवास पर केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में यह बैठक सुबह 11 बजे से करीब दो घंटे चली। इस दौरान कई वरिष्ठ मंत्री मौजूद रहे। बता दें कि यह एक हफ्ते में दूसरी बार कैबिनेट की मीटिंग हुई है। इससे पहले इसी सप्ताह के शुरुआत यानी सोमवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई थी, जिसमें MSME सेक्टर और किसानों को लेकर बड़े फैसले लिए गए थे।  

कृषि उत्पादों के भंडारण की सीमा खत्म
कैबिनेट की बैठक में मोदी सरकार ने दो अध्यादेश पास किए हैं। इसमें आवश्यक वस्तु अधिनियम, APAC अधिनियम में संशोधन को मंजूरी दी गई है। सरकार के इस फैसले के बाद अब देश के किसान सीधे अपनी फसलें बेच सकेंगे। किसानों के लिए एक देश एक बाजार होगा। इसके अलावा कृषि उत्पादों के भंडारण की सीमा को खत्म कर दिया गया है, ऐसा सिर्फ अतिआवश्यक परिस्थिति में किया जा सकेगा। 

एक हफ्ते में दूसरी बार हुई मोदी कैबिनेट की बैठक
मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक साल पूरे होने के बाद सोमवार को पहली बार केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई थी। बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, नितिन गड़करी और नरेंद्र सिंह तोमर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस लॉकडाउन के बाद देश को फिर से पटरी पर लाने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी। केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने बताया, आत्मनिर्भर भारत के लिए कई तरह फैसले लिए गए। एमएसएमई की परिभाषा को और संशोधित किया गया।
 

कमेंट करें
ZMwkA