दैनिक भास्कर हिंदी: जम्मू-कश्मीर-लद्दाख पर मेहरबान मोदी, 8 लाख लोगों के खातों में भेजे 4-4 हजार रुपए !

August 10th, 2019

हाईलाइट

  • जम्मू-कश्मीर-लद्दाख पर मेहरबान हुई केन्द्र की मोदी सरकार
  • आठ लाख लोगों के खातों में भेजे गए 4-4 हजार रुपये !
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तौर पर भेजा गया है पैसा !

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जम्मू-कश्मीर और लद्दाख पर मेहरबान हुए हैं। मोदी सरकार ने करीब आठ लाख लोगों के खातों में चार-चार हजार रुपये भेजे हैं। ये पैसा अनुच्छेद 370 हटाने से पूर्व ही भेज दिया गया था। सरकार ने ये पैसा इसलिए भेजा है ताकि वहां के किसान बिना कर्ज लिए खेती-किसानी कर सकें। इसके अलावा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत दो-दो हजार रुपये अतिरिक्त भी भेजे जाएंगे। बता दें कि अब सीधे केन्द्र का शासन होने की वजह से जरुरतमंद लोगों तक भेजने में तेजी आएगी। 

बता दें कि बारामूला, कुपवाड़ा, बड़गाम, पुंछ और पुलवामा में जिले को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है। अब राज्य के अन्य हिस्सों की तरह जम्मू-कश्मीर में भी किसान सम्मान निधि की तीसरी किस्त का पैसा भेजने की तैयारी हो रही है। कृषि मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक 8 अगस्त तक केंद्र सरकार ने सबसे ज्यादा 77038 लोगों को कुपवाड़ा में लाभ पहुंचा है। बारामुला 75391 लाभार्थी किसानों के साथ दूसरे स्थान पर है।बड़गांव में 63392, जम्मू में 57095 और पुलवामा में 38592 लोगों के बैंक अकाउंट में चार-चार हजार रुपये भेजे गए हैं। वहीं लेह-लद्दाख में सिर्फ 4878 और  कागरिल में 7782 लोगों को ही अब तक पैसा मिल सका है। श्रीनगर में सबसे कम केवल 3935 किसान ही लाभान्वित हुए हैं। 

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर की करीब 80 फीसदी जनसंख्या कृषि पर निर्भर है। यहां केसर की खेती तो सबसे ज्यादा होती है। इसके अलावा सेब के बागान हैं। इसके अलावा फूलों, धान, मक्का, ज्वार, बाजरा, दलहन, कपास, तंबाकू, गेहूं व जौ भी पैदा किया जाता है। वहीं लद्दाख में चने, गेहूं, मक्का, कपास की खेती होती है।