मप्र. सरकार ने जम्मू-कश्मीर के संतूर वादक दिग्गज संगीतकार पंडित भजन सोपोरी को किया सम्मानित

मप्र. सरकार ने  जम्मू-कश्मीर के  संतूर वादक  दिग्गज संगीतकार पंडित भजन सोपोरी को किया सम्मानित
राष्ट्रीय कालिदास सम्मान मप्र. सरकार ने जम्मू-कश्मीर के संतूर वादक दिग्गज संगीतकार पंडित भजन सोपोरी को किया सम्मानित
हाईलाइट
  • संतूर की स्थापना करने में अग्रणी रहे हैं भजन सोपोरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । जम्मू-कश्मीर के सांस्कृतिक चेहरे और महान संतूर वादक और संगीतकार पंडित भजन सोपोरी को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत (संतूर) में उनके योगदान के लिए प्रतिष्ठित राष्ट्रीय कालिदास सम्मान 2020 से सम्मानित किया गया है।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इसकी घोषणा की गई है। कालिदास पुरस्कार 29 दिसंबर को ग्वालियर में पंडित भजन सोपोरी को प्रदान किया जाएगा। इस सम्मान में 2 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है।

देश के बाकी हिस्सों के साथ जम्मू और कश्मीर के सांस्कृतिक पुल के रूप में सम्मानित, पंडित भजन सोपोरी को संतूर के संत और स्ट्रिंग्स के राजा के रूप में माना जाता है। वह कश्मीर के प्रसिद्ध सोपोरी सूफियाना घराने से ताल्लुक रखते हैं जो देश का विशिष्ट पारंपरिक संतूर परिवार है, जिसकी जड़ें 300 से अधिक वर्षों से अधिक समय से फैली हुई हैं।

वह राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्लेटफार्मो पर संतूर की स्थापना करने में अग्रणी रहे हैं और 1950 के दशक की शुरूआत में संगीत समारोहों में संतूर पर भारतीय शास्त्रीय संगीत बजाने वाले पहले व्यक्ति बनकर इतिहास रचने के बाद से एक लंबा सफर तय किया है। अपने लगभग सात दशकों के समर्पित कार्य में उन्होंने संतूर के विभिन्न आयामों का पता लगाया है और कई पथ-प्रदर्शक नवाचार किए हैं और औपचारिक रूप से भारतीय शास्त्रीय संगीत के क्षेत्र में सोपोरी बाज की स्थापना की है।

अपने विशाल योगदान के लिए पंडित भजन सोपोरी को प्रतिष्ठित पद्म श्री, संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, जम्मू-कश्मीर सरकार लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2016, जम्मू-कश्मीर राज्य पुरस्कार 2007 आदि पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। राष्ट्रीय कालिदास सम्मान की स्थापना 1980 में हुई थी और तब से यह भारतीय शास्त्रीय संगीत के कुछ महान लोगों जैसे पंडित कुमार गंधर्व, पंडित रविशंकर, उस्ताद अली अकबर खान, पंडित किशन महाराज, पंडित वी.जी. जोग, उस्ताद अल्लारखा, पंडित जसराज, पंडित चन्नूलाल मिश्रा और कई अन्य संगीतकारों को पुरस्कार दे चुका है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   28 Nov 2021 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story