कांवड़ यात्रा के लिए मुनिकी रेती क्षेत्र को सेक्टरों में बांटा गया, नैनीताल से 400 जवान हरिद्वार रवाना

Muniki Reti area was divided into sectors for Kanwar Yatra, 400 soldiers left for Haridwar from Nainital
कांवड़ यात्रा के लिए मुनिकी रेती क्षेत्र को सेक्टरों में बांटा गया, नैनीताल से 400 जवान हरिद्वार रवाना
उत्तराखंड कांवड़ यात्रा के लिए मुनिकी रेती क्षेत्र को सेक्टरों में बांटा गया, नैनीताल से 400 जवान हरिद्वार रवाना

डिजिटल डेस्क, ऋषिकेश। कांवड़ यात्रा के तहत टिहरी पुलिस ने मुनिकी रेती क्षेत्र में सभी तैयारियों को पूरा कर लिया है। क्षेत्र को 4 जोन और 8 सेक्टर में बांटा गया है। मुकम्मल सुरक्षा और यातायात व्यवस्था के लिए करीब 300 पुलिसकर्मियों की तैनाती यात्रा क्षेत्र में की गई है। एसएसपी नवनीत भुल्लर ने सभी पुलिसकर्मियों को ड्यूटी के बाबत बुधवार को ब्रीफ भी किया। ब्रीफिंग में एसएसपी नवनीत भुल्लर ने पुलिसकर्मियों को ड्यूटी से अवगत कराया। उन्होंने ऋषिकेश और लक्ष्मणझूला पुलिस के साथ ज्वाइंट ट्रैफिक प्लान की जानकारी भी दी। एसएसपी ने बताया कि पुलिस ने सुरक्षा और यातायात से अन्य सभी इंतजाम पूरे कर लिए हैं।

पुलिसकर्मियों की बुधवार से ही संबंधित ड्यूटी प्वाइंट पर तैनात भी कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि गंगाघाटों पर डूबने की घटनाओं को रोकने के लिए साइन बोर्ड चस्पा किए गए हैं। खतरनाक घाटों की जानकारी सार्वजनिक करने के साथ अनाउंसमेंट के माध्यम से भी शिवभक्तों को चेतावनी जारी की जाएगी। एसएसपी ने बताया कि एसडीआरएफ की दो टीमों के साथ जल पुलिस जवानों को गंगाघाटों पर सतर्क रखने के निर्देश दिए हैं। टिहरी पुलिस की पूरी कोशिश है कि वह नीलकंठ धाम में दर्शन और भोलेभक्तों की यात्रा को आसान बनाएं।

नैनीताल के 400 पुलिसकर्मी हरिद्वार रवाना:

14 जुलाई से कांवड़ मेला शुरू हो रहा है। 2 साल कोविड काल के बाद कांवड़ मेले में भारी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। ऐसे में उत्तराखंड डीजीपी के निर्देश पर नैनीताल जिले से करीब 400 पुलिसकर्मियों को हरिद्वार कांवड़ मेले के लिए तैनाती दी गई है। नैनीताल एसएसपी पंकज भट्ट ने सभी पुलिसकर्मियों और अधिकारियों को हरिद्वार कांवड़ मेले के लिए रिलीव कर दिया है।

नैनीताल से कांवड़ मेले के लिए एक एडिशनल एसपी, चार पुलिस क्षेत्राधिकारी, तीन पुलिस इंस्पेक्टर, 24 सब इंस्पेक्टर, 200 पुलिस कॉन्स्टेबल, 25 महिला कॉन्स्टेबल, ट्रैफिक पुलिस और सीपीयू के जवान को भी रवाना किया गया है। एसएसपी ने कहा कि मॉनसून सीजन के दौरान आपदा की कई जगहों पर संभावना बनी हुई है। ऐसे में पुलिसकर्मियों को अलर्ट पर भी रखा गया है।

हरिद्वार को 12 सुपर जोन में बांटा:

कांवड़ मेले को लेकर एडीजी लॉ एंड ऑर्डर वी मुरुगेशन ने बुधवार को हरिद्वार के रोशनबाद स्थित पुलिस लाइन में बैठक की ली। बैठक में हरिद्वार जिलाधिकारी, एसएसपी सहित पुलिस के आलाधिकारी मौजूद रहे। बैठक के बाद पत्रकारों से वार्ता करते हुए एडीजी लॉ एंड ऑर्डर वी मुरुगेशन ने बताया कि हरिद्वार में मेला क्षेत्र को 12 सुपर जोन, 32 जोन और 120 सेक्टरों में बांटा गया है। इसमें पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात किया गया है। साथ ही इस बार मेले में 734 विशेष पुलिस अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि मेले की सुरक्षा के लिए उत्तराखंड के सभी जिलों से पुलिस बल मंगाया गया है। साथ ही हरकी पैड़ी के आस पास के क्षेत्र को 2 ड्रोन से नजर रखी जाएगी। इसके अलावा 2 राफ्ट और जलपुलिस की 5 टीमें हर समय मौजूद रहेगी। कावंड मेले के दौरान कांवड़ मार्ग में पड़ने वाली मीट की दुकानें बंद रहेंगी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 July 2022 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story