एनडीएमसी सदस्यों का क्षेत्र को स्वच्छ व स्मार्ट बनाने का प्रस्ताव, बस टर्मिनल और हनुमान मंदिर का होगा पुनर्विकास

NDMC members propose to make the area clean and smart
एनडीएमसी सदस्यों का क्षेत्र को स्वच्छ व स्मार्ट बनाने का प्रस्ताव, बस टर्मिनल और हनुमान मंदिर का होगा पुनर्विकास
नई दिल्ली एनडीएमसी सदस्यों का क्षेत्र को स्वच्छ व स्मार्ट बनाने का प्रस्ताव, बस टर्मिनल और हनुमान मंदिर का होगा पुनर्विकास
हाईलाइट
  • इस परिसर में बस टर्मिनल के साथ एक वाणिज्यिक परिसर भी होगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय व अन्य सदस्यों ने बुधवार को नई दिल्ली क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य और बुनियादी ढांचा जैसी अन्य परियोजनाओं के बारें में जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने मीडिया को संबोधित करते हुए बताया की, क्षेत्र में शिवाजी स्टेडियम बस टर्मिनल का पुनर्विकास किया जायेगा। दरअसल इस परिसर में बस टर्मिनल के साथ एक वाणिज्यिक परिसर भी होगा वहीं दिल्ली और एनसीआर में अपने तरीके का पहला होगा जिसमें परिवहन और वाणिज्यिक सुविधाएं एक ही छत के निचे होंगी। वहीं यह 2.5 से 3 करोड़ प्रति माह राजस्व उत्पन्न करने वाली परियोजना होगी।

एनडीएमसी के मुताबिक, इस परियोजना के द्वारा इसकी लागत 3 साल के भीतर वसूल की जाएगी। इस परियोजना में 30,000 वर्ग फुट का वाणिज्यिक परिसर होगा, इस परिसर में डबल पार्किं ग की सुविधा भी होगी। इसके अलावा एनडीएमसी हनुमान वाटिका का पुनर्विकास और रखरखाव पर तव्वजो देने में जुटी हुई है। एनडीएमसी सदस्यों ने साफ कर दिया है कि, इस जगह को नई दिल्ली का प्रमुख धार्मिक स्थान बनाने के लिए इसका धार्मिक गरिमा के अनुरूप सौन्दर्यकरण और विकास कराना प्रमुख मुद्दा है।

एनडीएमसी की ओर से बताया गया है कि, कनॉट प्लेस और अन्य प्रमुख बाजारों में प्रदूषण को कम करने के लिए हवा में धूल और गंदगी के बिना सफाई व्यवस्था के लिए मशीनीकृत स्वीपिंग आज के समय की आवश्यकता है और साथ ही नई दिल्ली क्षेत्र के इस प्रमुख व्यापार केंद्र में आने वाले लोगों की सुविधा के लिए यह एक महत्वपूर्ण प्रस्ताव है। दूसरी ओर कोविड महामारी के कारण पालिका परिषद कर्मचारियों की मृत्यु पर एनडीएमसी द्वारा प्रत्येक मृतक कर्मचारी के परिवार को 15 लाख रूपए देने के निर्देश दिए हैं। इसी तर्ज पर अब तक 24 कर्मचारियों के परिवार को लाभ दिया जा चुका है और 12 कर्मचारियों के मामले अभी भी प्रगति पर हैं।

सतीश उपाध्याय ने आगे बताया कि, नई शिक्षा नीति के तहत स्कूलों में 3 महीने की इंटर्नशिप देकर इंजीनियरिंग, आर्किटेकचर और आर्ट कॉलेज के छात्रों से इस कमी को पूरा करने के लिए शिक्षकों के प्रशिक्षण का भी प्रस्ताव है। वहीं ये छात्रों और इंटर्न दोनों के लिए फायदेमंद होगा। पालिका परिषद सदस्य कुलजीत सिंह चहल ने भी कहा कि, पालिका परिषद नए भारत की नई परिषद जल्द ही प्रतिबिंबित होगी। इसके लिए एनडीएमसी क्षेत्र में खेल सुविधाओं में सुधार के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन हो, जिसमें राष्ट्रीय या अंतराष्ट्रीय स्तर पर भविष्य के खिलाड़ी बनाने के लिए मौजूदा स्टेडियम और खेल के मैदानों की सुविधा के उन्नयन और अधिकतम उपयोग के लिए नई पहल और विचारों की सिफारिश करें।

साथ ही क्षेत्र के छात्रों का भविष्य सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए नवयुग स्कूलों के स्टेटस, प्रतिष्ठा और सम्मान को फिर से हासिल कराना भी एनडीएमसी ने अपने एजेंडे में प्राथमिकता दी हुई है। पालिका परिषद् सदस्य गिरीश सचदेवा ने कहा कि, दिल्ली की बी के दत्त कॉलोनी सामान्य कनेक्शन के बदले प्रत्येक निवासी को मीटर्ड पानी का कनेक्शन उपलब्ध कराया जायेगा, जो परिषद के सदस्य का स्थानीय निवासियों के साथ कई बैठकों के प्रयासों का परिणाम है।

(आईएएनएस)

Created On :   1 Dec 2021 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story