चार दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं नेपाल प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा

Nepal Prime Minister Sher Bahadur Deuba is coming to India on a four-day visit
चार दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं नेपाल प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा
वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट चार दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं नेपाल प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा
हाईलाइट
  • पीेएम देउबा की यह दूसरी विदेश यात्रा

डिजिटल डेस्क, काठमांडू। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा 10-12 जनवरी तक गांधीनगर में होने वाले वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में हिस्सा लेने के लिए रविवार को गुजरात के चार दिवसीय आधिकारिक दौरे के लिए भारत आ रहे हैं।

बुधवार को कैबिनेट की बैठक में प्रधानमंत्री देउबा की भारत यात्रा को मंजूरी दी गई, जहां वह 25 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। हालांकि पिछले साल 13 जुलाई को पांचवीं बार प्रधानमंत्री नियुक्त किए जाने के बाद से देउबा की यह दूसरी विदेश यात्रा है, लेकिन यह उनकी भारत की पहली आधिकारिक यात्रा होगी। पिछले साल नवंबर में देउबा ने संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन में भाग लेने के लिए स्कॉटलैंड के ग्लासगो की यात्रा की थी। उन्होंने ग्लासगो में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक अनौपचारिक द्विपक्षीय बैठक भी की थी। देउबा की भारत यात्रा पार्टी के हाल ही में संपन्न आम सम्मेलन से नेपाली कांग्रेस में एक मजबूत नेता के रूप में उनकी वापसी के बाद हो रही है।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा अभी तक, विभिन्न क्षेत्रों पर कम से कम तीन समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करने की योजना बनाई गई है। एमओयू पर हस्ताक्षर करने के अलावा, प्रधानमंत्री देउबा मोदी के साथ उनकी मुलाकात के दौरान निवेश और पर्यटन पर भी चर्चा करेंगे। सूत्रों ने कहा कि एक सरकार से सरकार के सौदे के तहत भारत से रासायनिक उर्वरक के आयात पर एक समझौता ज्ञापन होगा, जो काफी समय से लंबित है। नवंबर में ग्लासगो में मोदी के साथ अपनी मुलाकात के दौरान भी देउबा ने इस मुद्दे को उठाया था और भारतीय प्रधानमंत्री से इस प्रक्रिया में तेजी लाने का आग्रह किया था।

अधिकारी ने कहा, चूंकि भारत से रासायनिक उर्वरक की खरीद का एजेंडा लंबे समय से चर्चा में है, इस बार हम सफलता की उम्मीद कर रहे हैं। नेपाल रासायनिक उर्वरकों की कमी का सामना करने के लिए तैयार है, जो एक आर्थिक आपदा का कारण बन सकता है। पिछले साल जून में, नेपाली और भारतीय अधिकारियों ने नेपाल को रासायनिक उर्वरकों की आपूर्ति के लिए पांच साल के समझौते पर हस्ताक्षर करने पर चर्चा की थी। प्रस्तावित सौदे के अनुसार नेपाल वैश्विक निविदा जारी किए बिना प्रति वर्ष 200,000 टन रासायनिक उर्वरक, (ज्यादातर यूरिया) दक्षिणी पड़ोसी से खरीद सकता है। यह राशि नेपाल की 30 प्रतिशत वार्षिक उर्वरक आवश्यकता को पूरा करने के लिए पर्याप्त होगी।

एक और समझौता ज्ञापन सीमा पार कुर्था-जयनगर रेल सेवा शुरू करने से संबंधित है, जिसे लंबे समय से दोनों पक्षों से अंतिम मंजूरी का इंतजार है। पिछले साल अक्टूबर में मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) पर हस्ताक्षर करने के बाद, भारत ने उसी महीने रेलवे के बुनियादी ढांचे के 34.9 किलोमीटर के कुर्था-जयनगर खंड को नेपाल को सौंप दिया था। साढ़े सात साल पहले बंद हो चुकी नैरो-गेज रेल सेवा के लिए पुराने बुनियादी ढांचे को बदलकर ब्रॉड गेज रेलवे संचालन के लिए नया बुनियादी ढांचा बनाया गया है। एक अन्य समझौता ज्ञापन भारतीय सहायता से लगभग 137 हेल्थ पोस्ट के पुनर्निर्माण के बारे में है, जिसकी घोषणा दिल्ली ने 2015 के भूकंपों के बाद की थी। बैठक में कुछ अन्य मुद्दों पर विचार करने की संभावना है, जिसमें भारतीय बाजार में बिजली बेचने की नेपाल की योजना, सीमा के करीब भैरहवा हवाईअड्डे के संचालन के लिए नेपाल को हवाई प्रवेश मार्ग प्रदान करना, त्रिभुवन विश्वविद्यालय में केंद्रीय पुस्तकालय का नवीनीकरण और कुछ आर्थिक पैकेज शामिल हैं।

अधिकारियों के अनुसार, चूंकि कुछ राष्ट्राध्यक्ष, भारत और विदेशों के शीर्ष उद्योगपति और व्यापारिक नेता गुजरात शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं, देउबा नेपाल में निवेश आकर्षित करने के लिए मंच (गुजरात ग्लोबल समिट) का उपयोग करेंगे। तेजी से फैल रहे कोविड वेरिएंट ओमिक्रॉन के कारण प्रधानमंत्री एक छोटे से प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे और वह 9 जनवरी को नई दिल्ली में रुकेंगे और अगले दिन गांधीनगर के लिए रवाना होंगे।

यात्रा की तैयारी कर रहे अधिकारियों ने बताया कि 10 जनवरी को प्रधानमंत्री शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, जहां वह कार्यक्रम से इतर मोदी और कुछ अन्य नेताओं से मुलाकात करेंगे। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट एक द्विवार्षिक कार्यक्रम है जिसकी परिकल्पना 2003 में की गई थी, और 10-12 जनवरी को 2022 का कार्यक्रम इसका 10वां संस्करण आयोजित होना है। प्रधानमंत्री ने गुजरात के कुछ धार्मिक स्थलों जैसे सोमनाथ मंदिर और द्वारका मंदिर के दर्शन करने का भी अनुरोध किया है। प्रधानमंत्री नियुक्त किए जाने के तुरंत बाद, देउबा को भारत आने का निमंत्रण मिला था।

 

(आईएएनएस)

Created On :   5 Jan 2022 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story