नए वैरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर नई गाडलाइन जारी, भारत आने पर देनी होगी ट्रैवल हिस्ट्री

New guideline issued regarding new variant Omicron, travel history will have to be given on arrival in India
नए वैरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर नई गाडलाइन जारी, भारत आने पर देनी होगी ट्रैवल हिस्ट्री
कोराना-19 नए वैरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर नई गाडलाइन जारी, भारत आने पर देनी होगी ट्रैवल हिस्ट्री
हाईलाइट
  • 1 दिसंबर से नया नियम होगा लागू
  • विदेश से आने वाले यात्रियों की कोविड-19 जांच होगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन ने पूरे विश्व में हड़कंप मचा दिया है। जिसको देखकर भारत में भी ताबतोड़ बैठकें की जा रही हैं। वहीं केंद्र सरकार ने रविवार को विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। नए नियम एक दिसंबर से लागू होंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का गाइडलाइन

बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के मुताबिक ऐसे देश जहां नए कोरोना के नए वैरिएंट का खतरा ज्यादा है, उन देशों से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर ही कोविण-19 की जांच होगी। जांच रिपोर्ट आने तक वहीं इंतजार करना होगा। अगर रिपोर्ट निगेटिव आती है तो भी यात्रियों को सात दिन के लिए होम क्वारंटाइन में रहना होगा। आठवें दिन फिर से कोरोना की जांच करानी होगी। 

जानें 12 देशों की लिस्ट 

बता दें कि केंद्र सरकार ने 12 देशों की लिस्ट तैयार की है, जहां नए वैरिएंट का खतरा अधिक है। इनमें यूके समेत यूरोप के सभी देश, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाम्बे, सिंगापुर, इजराइज और हांगकांग शामिल हैं। इन देशों के अलावा अन्य देशों से आने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट से बाहर आने की अनुमति होगी। लिहाजा उन्हें 14 दिनों के लिए खुद ही निगरानी में रहना होगा। 
 

Created On :   28 Nov 2021 6:10 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story