एनआईए ने शिवमोग्गा आईएस साजिश मामले में चार्जशीट दाखिल की

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
दिल्ली एनआईए ने शिवमोग्गा आईएस साजिश मामले में चार्जशीट दाखिल की
हाईलाइट
  • साजिश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शुक्रवार को कहा कि उसने शिवमोग्गा इस्लामिक स्टेट (आईएस) मामले में दो आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की है, जो कर्नाटक में आगजनी, तोड़-फोड़ और हिंसा की गतिविधियों को अंजाम देकर आईएस की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए रची गई साजिश से संबंधित है।

यह मामला पहले पुलिस के पास था, और एनआईए ने सितंबर 2022 में मामला फिर से दर्ज किया। एक अधिकारी ने कहा कि शिवमोग्गा के दो आरोपियों माज मुनीर अहमद (23) और सैयद यासीन (22) पर आईपीसी की धारा 120बी, 121ए और 122, 1860, यूए (पी) अधिनियम की धारा 18, 18बी, 20 और 38 और ईएस अधिनियम की धारा 4 (आई) और 5, और राष्ट्रीय सम्मान अधिनियम के अपमान की रोकथाम की धारा 2 के तहत आरोप लगाए गए हैं।

एनआईए ने चार्जशीट में कहा- दोनों बी.टेक स्नातकों को गोदामों, शराब की दुकानों, हार्डवेयर की दुकानों, वाहनों और एक विशेष समुदाय के नागरिकों की संपत्तियों सहित सार्वजनिक और निजी संपत्तियों को टारगेट करने के लिए ऑनलाइन विदेशी-आधारित हैंडलर द्वारा कट्टरपंथी और प्रेरित किया गया था। इस्लामिक स्टेट द्वारा रची गई एक साजिश को आगे बढ़ाने के लिए, माज और यासीन ने आगजनी और तोड़फोड़ की 25 से अधिक घटनाओं को अंजाम दिया था।

अधिकारी ने कहा कि उनकी प्रतिबद्धता का स्तर उनकी गतिविधियों से स्पष्ट है। माज और सैयद यासीन दोनों शिवमोग्गा जिले के अगुम्बे और वाराही नदी के बैकवाटर वन क्षेत्र में ट्रेकिंग और ठिकाने की तलाश के लिए गए थे। आरोपी ने विस्फोटक खरीदा और आईईडी बनाने की तैयारी की। सैयद यासीन ने शिवमोग्गा में वाराही नदी तट पर आईईडी का परीक्षण विस्फोट किया। उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज भी जलाया और अपनी भारत विरोधी साख स्थापित करने के लिए वीडियो रिकॉर्ड किया।

इन आईएस आतंकी गुर्गों को क्रिप्टो-मुद्राओं में उनके ऑनलाइन हैंडलर द्वारा विदेशों से फंड ट्रांसफर द्वारा भुगतान किया जा रहा था। जांच से पता चला है कि माज ने अपने दोस्तों के खातों में ऑनलाइन हैंडलर से लगभग 1.5 लाख रुपये के बराबर क्रिप्टो प्राप्त किया, जबकि सैयद यासीन ने एक दोस्त के खाते में 62,000 रुपये प्राप्त किए।

चार्जशीट नें कहा- आईएस की बड़ी साजिश के तहत, आरोपी मोहम्मद शरीक ने 19 नवंबर, 2022 को मंगलुरु के कादरी मंदिर में आईईडी विस्फोट करने की योजना बनाई थी। हालांकि, आईईडी टाइमर की खराबी के कारण समय से पहले फट गया था, जब शारिक संभावित आपदा को टालने के लिए लक्षित स्थान पर था। अधिकारी ने कहा कि गिरफ्तार किए गए छह अन्य आरोपियों के खिलाफ आगे की जांच जारी है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 March 2023 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story