Terror funding case: NIA आज करेगी चार्जशीट दाखिल

NIA to file chargesheet in kashmir terror funding case today
Terror funding case: NIA आज करेगी चार्जशीट दाखिल
Terror funding case: NIA आज करेगी चार्जशीट दाखिल

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। टेरर फंडिंग मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) गुरुवार को 8 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल करेगी। इन आरोपियों में सात कश्मीरी अलगाववादी नेता, एक कारोबारी शामिल हैं । एनआईए के सूत्रों के मुताबिक चार्जशीट दायर करने से पहले एनआईए ने टेरर फंडिंग केस में तमाम सबूतों को इकट्ठा किया है जिन्हें गुरुवार को अदालत के सामने पेश करने की तैयारी है।  गौरतलब है कि हिज्बुल कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद कश्मीर घाटी में भारी हिंसा हुई थी। साल 2017 में घाटी में हिंसा के लिए आतंकी संगठनों से फंडिंग होने का शक जताया गया था। जिसके बाद आरोपियों की गिरफ्तारियां की गई थी।

 

6 महीने तक जांच

NIA द्वारा इस केस में करीब 6 महीने तक जांच किए जाने के बाद गुरुवार को कश्मीर के अलगाववादी नेताओं और व्यापारियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किये जाएंगे। NIA को मंगलवार देर रात गृह मंत्रालय से इन पर अभियोग चलाने की मंजूरी मिली थी। दिल्ली की एक अदालत ने 12 जनवरी को आठ आरोपियों की न्यायिक हिरासत की अवधि 18 जनवरी तक बढ़ा दी थी। इनकी हिरासत की अवधि खत्म होने के दिन ही NIA चार्जशीट दाखिल करने जा रही है।

 

लगाई जा सकती हैं ये धाराएं

एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक अलगाववादियों पर राज्य में युद्ध भड़काने या युद्ध भड़काने का प्रयास करने के आरोप में धारा 121 और आपराधिक साजिश रचने के आरोप में धारा 120बी सहित गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपी अधिनियम-1967) और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप दर्ज किए जाएंगे। NIA से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक मुख्य चार्जशीट में 50 के करीब पन्ने होंगे। साथ ही संलग्नक के तौर पर आठ हजार के करीब पन्ने हो सकते हैं।

 

24 जुलाई 2017 को गिरफ्तारी

गौरतलब है कि हिज्बुल कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद कश्मीर घाटी में भारी हिंसा हुई थी। साल 2017 में घाटी में हिंसा के लिए आतंकी संगठनों से फंडिंग होने का शक जताया गया था, जिसके बाद एनआईए ने इस मामले की जांच के लिए केस दर्ज किया था। 24 जुलाई 2017 को NIA ने आफताब हिलाली शाह, अयाज अकबर, फारूक अहमद डार, नईम खान, अल्ताफ अहमद शाह, राजा मेहराजुद्दीन कलवल, बशीर अहमद बट और पीर सैफुल्ला को आपराधिक साजिश रचने और देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने के आरोपों में गिरफ्तार किया था। एनआईए की एफआईआर में पाकिस्तानी आतंकी हाफिज सईद का भी नाम शामिल किया गया था। 

Created On :   18 Jan 2018 4:03 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story