comScore

Lockdown: सरकार ने दिया 1.70 लाख करोड़ का महा-पैकेज, गरीब-किसान-महिलाओं को मिलेगा लाभ

Lockdown: सरकार ने दिया 1.70 लाख करोड़ का महा-पैकेज, गरीब-किसान-महिलाओं को मिलेगा लाभ

हाईलाइट

  • लॉकडाउन के बीच सरकार की ओर से वित्त मंत्री ने दी बड़ी राहत
  • गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों को दी जाएगी 1.70 लाख करोड़ की मदद
  • कोरोना कमांडोज को दिया जाएगा 15 लाख का लाइफ इंश्योरेंस दिया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए देश में जारी 21 दिन के लॉकडाउन के बीच केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को लोगों को बड़ी राहत दी है। सीतारमण ने सरकार की ओर से गरीबों और कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे वीरों के लिए बड़े राहत पैकेज का ऐलान किया है। वित्त मंत्री का ऐलान किया है कि, सरकार गरीबों को 1.70 लाख करोड़ रुपए की मदद देगी वहीं कोरोना कमांडोज को15 लाख का लाइफ इंश्योरेंस दिया जाएगा।

गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर किसानों, गरीब दिव्यांग और गरीब पेंशनधारक, मनरेगा मजदूर, गरीब विधवा, जनधन योजना, उज्जवला के लाभार्थी, स्वयं सहायता समूह की महिलाएं, संगठित क्षेत्र के कर्मचारी और निर्माण में काम कर रहे लोगों के लिए कई बड़े ऐलान किया। वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1.70 लाख करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान किया है। वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा, जो लोग इस जंग को लड़ रहे हैं, चिकित्सा क्षेत्र में काम कर रहे हैं उन्हें 50 लाख का लाइफ इंश्योरेंस दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस के प्रकोप की रोकथाम के मद्देनजर देश में जारी लॉकडाउन के कारण देश में कोई भी गरीब भूखा न रहे, इसके लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत उन्हें अगले तीन महीने तक 5 किलो प्रति व्यक्ति मुफ्त गेहूं और चावल अतिरिक्त दिया जाएगा और प्रत्येक परिवार को एक किलो दाल भी दिया जाएगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ लोग हैं। PM किसान योजना, किसान सम्मान निधि का फायदा 8 करोड़ 70 लाख किसानों को मिलेगा। 2 हजार की किश्त अप्रैल के पहले हफ्ते में ट्रांसफर की जाएगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किए ये बड़े ऐलान-

  • मनरेगा के मजदूरों की दिहाड़ी 182 रुपये से बढ़ाकर 202 रुपये की गई।
     
  • उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ महिला लाभार्थियों को तीन महीने तक सिलेंडर मुफ्त में दिया जाएगा।
     
  • महिला जनधन खाताधारकों को 500 रुपये प्रति माह अगले तीन महीने तक दिए जाएंगे। इससे 20 करोड़ महिलाओं को लाभ मिलेगा।
     
  • कोई भी कर्मचारी अपने पीएफ अकाउंट से या तीन महीने की सैलरी से 75 प्रतिशत की धनराशि एडवांस में ले सकेगा।
     
  • बिल्डिंग ऐंड कन्स्ट्रक्शन वर्कर फंड से 3.5 रजिस्टर्ड मजदूरों को लाभ मिलेगा। राज्य सरकारों को निर्देश दिए गए हैं, जो आर्थिक व्यवधान पैदा हुए हैं उसमें 31 हजार करोड़ के फंड का सदुपयोग किया जाए।
     
  • अगले तीन महीने तक 12+12 प्रतिशत EPF में सरकार योगदान देगी। यह वहां लागू होगा जहां 100 से कम कर्मचारी हैं और 90 प्रतिशत कर्मचारी 15 हजार से कम वेतन पाते हैं।
     
  • दीनदयाल योजना के तहत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को 20 लाख तक का लोन दिया जाएगा, यह राशि पहले 10 लाख थी।
     
  • दिव्यांगों, बुजुर्गों और विधवाओं को तीन महीने तक 1 हजार रुपये अतिरिक्त मिलेगा। यह राशि दो किश्तों में दी जाएगी, जिससे करीब 3 करोड़ लोगों को फायदा होगा।

Coronavirus: सोनिया की मोदी को चिट्ठी- लॉकडाउन का फैसला स्वागत योग्य, लागू हो न्याय योजना

कमेंट करें
f6xwv