अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 19-22 मार्च तक मछली ना पकड़ने की सलाह

No fishing advisory in Andaman and Nicobar Islands from March 19-22
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 19-22 मार्च तक मछली ना पकड़ने की सलाह
चक्रवात आसनी अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 19-22 मार्च तक मछली ना पकड़ने की सलाह
हाईलाइट
  • निकोबार द्वीप समूह के साथ-साथ उत्तर की ओर बढ़ेगी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में कम दबाव के क्षेत्र (एलपीए) के कारण सबसे अधिक प्रभाव वहन करेगा, जिसके कारण 21 मार्च तक एक चक्रवाती तूफान में तेज होने की संभावना है।

यह प्रणाली 19 मार्च की सुबह तक बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक अच्छी तरह से चिह्न्ति निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है और 20 मार्च की सुबह तक एक अवसाद में बदल कर अंतत: एक चक्रवाती तूफान बन जाएगा - जिसके 21 मार्च तक तेज होकर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है।भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि यह प्रणाली शुरू में 19 मार्च तक पूर्व-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगी, फिर 20 मार्च तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के साथ-साथ उत्तर की ओर बढ़ेगी।

फिर यह उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा और 22 मार्च की सुबह के आसपास बांग्लादेश-उत्तर म्यांमार तटों के पास पहुंच जाएगा।यह पहली बार है कि आईएमडी ने बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी के ऊपर एलपीए के स्तर पर प्रायोगिक रूप से पूर्व-उत्पत्ति ट्रैक और तीव्रता का पूर्वानुमान पेश किया है। आईएमडी ने कहा कि यह दुनिया भर में पूर्व-उत्पत्ति पूर्वानुमान शुरू करने वाला पहला केंद्र है।1891-2020 के आंकड़ों के आधार पर मार्च में आए चक्रवातों के मौसम विज्ञान के अनुसार इस समय का चक्रवात कोई दुर्लभ घटना नहीं है। इससे पहले मार्च में आठ चक्रवाती विक्षोभ (अरब सागर में दो और बंगाल की खाड़ी में छह) आ चुके हैं।

आईएमडी के आंकड़ों में कहा गया है कि इनमें से छह समुद्र के ऊपर फैल गए, एक 1926 में एक चक्रवाती तूफान के रूप में तमिलनाडु के तट को पार कर गया और दूसरा 1907 में श्रीलंका की ओर बढ़ गया।आईएमडी ने शुक्रवार को निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की भी भविष्यवाणी की है। 19 मार्च को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग अत्यधिक भारी वर्षा और 20 मार्च को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि 21 मार्च को, अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा / गरज के साथ अंडमान द्वीप समूह में अलग-अलग भारी बारिश की संभावना है।उन्होंने मछुआरों को 21 मार्च तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के आसपास के समुद्र में नहीं जाने का सुझाव दिया है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   17 March 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story