विपक्ष की EC से मांग- आम चुनाव में मतदान के बाद 50% VVPAT और EVM का मिलान हो

विपक्ष की EC से मांग- आम चुनाव में मतदान के बाद 50% VVPAT और EVM का मिलान हो
हाईलाइट
  • EVM के 50 प्रतिशत परिणामों का मिलान VVPAT के साथ करने की मांग।
  • इससे पहले विपक्षी दलों ने बैलेट पेपर सिस्टम से मतदान कराने की मांग की थी।
  • लोकसभा चुनाव में ईवीएम के इस्तेमाल पर अपनी चिंताओं को लेकर विपक्षी दलों के नेता चुनाव आयोग पहुंचे।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के इस्तेमाल पर अपनी चिंताओं को लेकर विपक्षी दलों के नेता सोमवार शाम चुनाव आयोग पहुंचे। विपक्षी नेताओं ने पोल पैनल से यह सुनिश्चित करने की मांग की कि आगामी लोकसभा चुनावों में परिणामों की घोषणा से पहले ईवीएम के 50 प्रतिशत परिणामों का मिलान VVPAT के साथ किया जाए।

विपक्षी नेताओं ने प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग पहुंचकर मुख्य चुनाव आयुक्त और पैनल के अन्य सदस्यों से मुलाकात की। उन्होंने चुनाव आयोग को बताया कि देश की जनता को ईवीएम पर संदेह है और इस मुद्दे को सुलझाने की जरुरत है। इससे पहले विपक्षी दलों ने बैलेट पेपर सिस्टम से मतदान कराने की मांग की थी, लेकिन चुनाव आयोग के यह स्पष्ट करने के बाद कि पुरानी प्रणाली में वापस जाने की कोई संभावना नहीं है, उन्होंने अपनी रणनीति बदल दी और अब VVPAT के साथ 50 प्रतिशत ईवीएम के मिलान की मांग कर रहे हैं। विभिन्न विपक्षी दलों के नेताओं ने पहले संसद में मुलाकात की और इस मुद्दे पर अपनी रणनीति पर चर्चा की।

चुनाव आयोग ने कहा कि कुछ राष्ट्रीय और राज्य स्तर के राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज भारत निर्वाचन आयोग से मुलाकात की। कमीशन ने वीवीपीएटी पर्ची की गिनती से संबंधित मांगों के बारे में प्रतिनिधियों की चिंताओं को सुना। आयोग ने राजनीतिक दलों को आश्वासन दिया कि उनके द्वारा उठाए गए मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाएगा और उनकी जांच की जाएगी।

विपक्षी दलों के प्रतिनिधिमंडल में गुलाम नबी आजाद, मल्लिकार्जुन खड़गे, अहमद पटेल और कांग्रेस के आनंद शर्मा, चंद्रबाबू नायडू (TDP), माजिद मेनन (NCP), डेरेक ओ ब्रायन (तृणमूल कांग्रेस), रामगोपाल यादव (सपा), सतीश चंद्र मिश्रा (बीएसपी), उमर अब्दुल्ला (NC), मोहम्मद सलीम और टीके रंगराजन (सीपीआई-एम), मनीष झा (आरजेडी), संजय सिंह (आप), डी राजा (सीपीआई), दानिश अली (जेडी-एस), एनके प्रेमचंद्रन (आरएसपी), बदरुद्दीन अजमल (एआईयूडीएफ) और केजी केने (एनपीएफ) शामिल थे।

ससे पहले शुक्रवार को विपक्षी पार्टियों के बीच एक बैठक हुई थी बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बताया था, ""सभी विपक्षी दल ईवीएम से छेड़छाड़ को लेकर चिंताओं पर सोमवार को चुनाव आयोग के अधिकारियों से मिलेंगे। इस बैठक में राहुल गांधी के अलावा, एनसीपी चीफ शरद पवार, एनसी नेता उमर अब्दुल्ला, एसपी नेता राम गोपाल यादव, बीएसपी नेता सतीश चंद्र मिश्रा, डीएमके नेता कनिमोझी, टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन, सीपीआई नेता डी राजा, सीपीएम नेता टीके रंगराजन, आरजेडी के मनोज झा, आप के संजय सिंह, आरएलडी नेता जयंत चौधरी सहित कई अन्य नेता शामिल हुए थे।

Created On :   4 Feb 2019 2:58 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story