Pegasus फोन हैकिंग मुद्दे पर विपक्ष का हल्ला बोल, जानिए हैकिंग विवाद में क्यों घिरेगी सरकार?

Opposition preparing to surround the government on pegasus phone hacking issue, hacking controversy will arise in Parliament
Pegasus फोन हैकिंग मुद्दे पर विपक्ष का हल्ला बोल, जानिए हैकिंग विवाद में क्यों घिरेगी सरकार?
Pegasus फोन हैकिंग मुद्दे पर विपक्ष का हल्ला बोल, जानिए हैकिंग विवाद में क्यों घिरेगी सरकार?
हाईलाइट
  • संसद में सुनाई देगी Pegasus की गूंज

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने यह रिपोर्ट छापी है कि Pegasus सोफ्टवेयर के इस्तेमाल से भारत में कई पत्रकारों, नेताओं और अन्य लोगों के फोन हैक किये गए थे। अब इस खुलासे के बाद संसद में विपक्ष सरकार को घेरने की तैयारी में है। 

दुनिया के कई देशों के मीडिया एजेंसियों ने एक रिपोर्ट जारी की है कि इजराइली स्पाइवेयर दरअसल, बीते दिन दुनिया के अलग-अलग देशों की कई मीडिया एजेंसियों द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गई है. जिसमें दावा किया गया है कि इजरायली स्पाइवेयर से चुनिंदा लोगों के फोन हैक किए गए हैं।

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, बीते दिन दुनिया के अलग-अलग देशों की कई मीडिया एजेंसियों द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गई है. जिसमें दावा किया गया है कि इजरायल स्पाइवेयर Pegasus की मदद से कई देशों की सरकारें अपने यहां चिन्हित लोगों के फोन हैक कर उनकी जानकारियां हासिल कर रही थीं. 
इसमें भारत का भी नाम है, इस रिपोर्ट में यह बताया गया है कि भारत के 300 नंबरों की टैपिंग की गई थी। यह टैपिंग 2018 से 2019 के बीच में की गई थी। मीडिया कंपनीयों द्वारा इस मसले पर पूरी सीरीज निकाली जायेगी, इसकी पहली कड़ी में पत्रकारों के नाम सामने लाए गए हैं। 

सरकार ने क्या कहा?

कंपनियों के खुलासे और विपक्ष के आरोपों को सरकार ने निराधार बताया है. सरकार की ओर से किसी भी तरह की हैकिंग में शामिल होने से इनकार किया गया है। सरकार ने कहा है कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और यह साजिश भारत की लोकतांत्रिक छवि को धूमिल करने की है। 
भारत सरकार ने कहा है कि भारत एक मजबूत लोकतंत्र है जो अपने नागरिकों के मौलिक अधिकारों के रूप में निजता के अधिकारों को सुनिश्चित करता है।

जासूसी के आरोपों पर कंपनी का बयान 

Pegasus स्पाइवेयर जो एक हैकिंग सोफ्टवेयर है, उसकी निर्माता कंपनी का नाम एन.एस.ओ ग्रुप है। जो कि एक इजराइली कंपनी है। एन.एस.ओ ग्रुप ने पूरी कहानी को गलत बताया है। कंपनी ने बयान दिया है कि जो भी रिपोर्ट साझा की गई है वह पूरी तरह से गलत है। कंपनी ने कहा कि ऐसा लगता है कि किसी अनजान सोर्स ने गलत जानकारी दी है, जिसके आधार पर इस मनगढंत कहानी को तैयार किया गया है। एन.एस.ओ ग्रुप की तैयारी अब उन कंपनियों पर मानहानी करने की है जिन्होंने यह रिपोर्ट छापी है।
 

Created On :   19 July 2021 7:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story