आधार नामांकन पर खर्च किए गए 980 करोड़ रुपये से अधिक: सरकार

Over Rs 980 cr spent on Aadhaar enrollment: Govt
आधार नामांकन पर खर्च किए गए 980 करोड़ रुपये से अधिक: सरकार
नई दिल्ली आधार नामांकन पर खर्च किए गए 980 करोड़ रुपये से अधिक: सरकार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूआईडीएआई द्वारा पिछले तीन वर्षों में आधार नामांकन और अपडेट पर 980 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए गए हैं, जबकि लगभग 5.99 लाख आधार को डुप्लिकेट होने और अन्य कारणों से 31 मई, 2022 तक रद्द कर दिया गया है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 2019-20, 2020-21 और 2021-22 में आधार नामांकन और अपडेट में 141.60 करोड़ रुपये, 320 करोड़ रुपये और 519.9 करोड़ रुपये खर्च किए गए।

अधिकारियों ने कहा कि यूआईडीएआई ने डुप्लीकेट या एकाधिक आधार जनरेशन मुद्दों को हल करने के लिए पर्याप्त कदम उठाए हैं और सिस्टम और प्रक्रियाओं को अपग्रेड करने के लिए नियमित प्रयास किए जा रहे हैं। जनसांख्यिकीय मिलान तंत्र को और मजबूत किया गया है। सभी नए नामांकनों का बायोमेट्रिक मिलान सुनिश्चित किया गया है और डी-डुप्लीकेशन के लिए फेस को एक नए तरीके (फिंगरप्रिंट और आईरिस के अलावा) के रूप में शामिल किया गया है।

इसके अलावा, यूआईडीएआई, अपने रजिस्ट्रार के माध्यम से, आधार नामांकन और निवासियों के लिए अद्यतन के प्रावधान सुनिश्चित करता है। 30 जून तक, देश भर में 57,000 से अधिक आधार केंद्र सक्रिय हैं, जबकि लगभग 34,500 टैबलेट और मोबाइल आधारित मशीनें भी क्षेत्र में काम कर रही हैं, जबकि लगभग 34,500 टैबलेट और मोबाइल आधारित मशीनें भी काम कर रही हैं, जिनका उपयोग आधार में मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी को अपडेट करने और 0-5 आयु वर्ग के बच्चों के लिए आधार नामांकन की सुविधा प्रदान करने के लिए किया जाता है।

इसके अलावा, यूआईडीएआई निवासियों को मायआधार पोर्टल के माध्यम से अपने जनसांख्यिकीय विवरण जैसे नाम (मामूली परिवर्तन), जन्म तिथि, लिंग और पता ऑनलाइन अपडेट करने की अनुमति देता है। इस बीच, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने बुधवार को संसद को बताया कि यूआईडीएआई ने 26 सितंबर, 2018 के अपने फैसले में सुप्रीम कोर्ट के निदेशरें का पालन किया है और आधार अधिनियम, 2016 में आधार और अन्य कानून (संशोधन) अधिनियम, 2019 के माध्यम से आवश्यक संशोधन किए गए हैं।

नामांकन के लिए एक आवेदन प्रस्तुत करते हुए, उन्होंने लोकसभा को बताया, एक बच्चे को उस धारा के तहत किसी भी सब्सिडी, लाभ या सेवा से वंचित नहीं किया जाएगा, यदि वह प्रमाणीकरण के माध्यम से अपनी पहचान स्थापित करने में विफल रहता है, या आधार संख्या के कब्जे का प्रमाण प्रस्तुत करता है, या उस एक बच्चे के मामले में जिसे कोई आधार नहीं दिया गया है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   20 July 2022 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story