सिंधु जल संधि बैठक के लिए भारत आया पाक प्रतिनिधिमंडल

Pak delegation to India for Indus Water Treaty meeting
सिंधु जल संधि बैठक के लिए भारत आया पाक प्रतिनिधिमंडल
पाकिस्तान सिंधु जल संधि बैठक के लिए भारत आया पाक प्रतिनिधिमंडल
हाईलाइट
  • विश्व बैंक कीे मध्यस्थता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। तीन सदस्यीय पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल सिंधु जल संधि (आईडब्ल्यूटी) के तहत दो दिवसीय वार्षिक बैठक के लिए भारत आया है। बैठक सोमवार को शुरू हो रही है।

इससे पहले, सिंधु जल संधि की 117वीं बैठक 1-3 मार्च को इस्लामाबाद में हुई थी। इस बैठक का नेतृत्व भारत के तत्कालीन सिंधु आयुक्त पीके सक्सेना ने किया था।

सिंधु नदी जल संधि 19 सितंबर 1960 को भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व बैंक कीे मध्यस्थता से हुई थी। इसमें छह नदियों ब्यास, रावी, सतलुज, सिंधु, चिनाब और झेलम के पानी के वितरण और इस्तेमाल करने के अधिकार शामिल हैं।

इसके प्रावधानों के अनुसार, दोनों देशों में सिंधु आयुक्त और स्थायी सिंधु आयोग को साल में कम से कम एक बार बैठक करनी होती है। सिंधु बेसिन की छह नदियों में से, भारत का तीन पूर्वी नदियों सतलुज, ब्यास और रावी पर पूर्ण अधिकार है, जबकि पश्चिमी नदियों चिनाब, झेलम और सिंधु पर पाकिस्तान का अधिकार है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 May 2022 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story