पत्रकारों के उत्पीड़न पर पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को भेजा समन

Pakistan Supreme Court summons govt on harassment of journalists
पत्रकारों के उत्पीड़न पर पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को भेजा समन
Pakistan पत्रकारों के उत्पीड़न पर पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को भेजा समन
हाईलाइट
  • पत्रकारों के उत्पीड़न पर पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को भेजा समन

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के सर्वोच्च न्यायालय ने पत्रकारों के उत्पीड़न की बढ़ती घटनाओं पर सरकार का पक्ष सुनने के लिए तीन वरिष्ठ अधिकारियों को गुरुवार को पेश होने के लिए कहा है।डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, तीन अधिकारी हैं। जिसमें आंतरिक सचिव, संघीय जांच एजेंसी के महानिदेशक और इस्लामाबाद पुलिस महानिरीक्षक शामिल हैं।

अदालत ने यह निर्देश चार पेज की उस याचिका के जवाब में जारी किया, जिसमें शिकायत की गई थी कि पाकिस्तान में पत्रकारों को सुरक्षा एजेंसियों के हाथों डराने-धमकाने की बढ़ती घटनाओं का सामना करना पड़ रहा है।अदालत ने खेद व्यक्त किया कि एफआईए ने अपने जनादेश को पार कर लिया और न्यायपालिका में देश के विश्वास को कम कर दिया है।

न्यायमूर्ति काजी फैज ईसा और न्यायमूर्ति जमाल खान मंडोखेल की दो-न्यायाधीशों वाली एससी पीठ ने भी सूचना और प्रसारण सचिवों को नोटिस जारी किए। धार्मिक मामलों और मानवाधिकार मंत्रालयों, साथ ही पाकिस्तान अखबार संपादकों की परिषद, ऑल पाकिस्तान न्यूजपेपर्स सोसाइटी (एपीएनएस), पाकिस्तान ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन (पीबीए), पाकिस्तान फेडरल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स (पीएफयूजे) और पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी (पेमरा) ने उनसे यह बताने को कहा कि आवेदन में लगाए गए आरोप सही थे या नहीं।

सुप्रीम कोर्ट के प्रेस एसोसिएशन (पीएएस) के पूर्व अध्यक्ष अब्दुल कय्यूम सिद्दीकी द्वारा पत्रकारों के उत्पीड़न की बढ़ती घटनाओं की ओर ध्यान आकर्षित करने के बाद शीर्ष अदालत ने इस मामले को उठाया है। आदेश के अनुसार पत्रकारों को परेशान, धमकाया, हमला और गोली मारी जा रही थी। अपराधियों के लिए कोई परिणाम नहीं हैं और जिन्हें पत्रकारों की रक्षा करनी चाहिए और प्रेस की स्वतंत्रता सुनिश्चित करनी चाहिए, वे खुद शामिल हैं।

 

आईएएनएस

Created On :   25 Aug 2021 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story