बांग्लादेश की पीएम के भारत दौरे से परेशान पाकिस्तान, सीमा पार से की गोलीबारी, बीएसएफ ने दिया मुंहतोड़ जवाब

Pakistan upset over Bangladesh PMs visit to India, firing from across the border, BSF gave a befitting reply
बांग्लादेश की पीएम के भारत दौरे से परेशान पाकिस्तान, सीमा पार से की गोलीबारी, बीएसएफ ने दिया मुंहतोड़ जवाब
शेख हसीना भारत दौरे पर बांग्लादेश की पीएम के भारत दौरे से परेशान पाकिस्तान, सीमा पार से की गोलीबारी, बीएसएफ ने दिया मुंहतोड़ जवाब
हाईलाइट
  • 2018 में 2
  • 140 घटनाएं सामनें आई थीं

डिजिटल डेस्क,दिल्ली।  बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का भारत आना पाकिस्तान को नहीं भा रहा है। इसलिए उनके दौरे के बीच पाकिस्तानी रेंजर्स ने मंगलवार को सुबह सीमा सुरक्षा बल के गश्ती दल के ऊपर गोलीबारी की। जिसका बीएसएफ ने मुंहतोड़ जवाब दिया है। बता दें जम्मू-कश्मीर के अरनिया सेक्टर में गोलीबारी का मामला सामने आया है। 

बीएसएफ प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा ""आज सुबह बीएसएफ जवानों ने अरनिया सेक्टर में गश्ती दल पर पाक रेंजरों की गोलीबारी का करारा जवाब दिया है।"

सूत्रों की मानें तो पिछले डेढ़ साल में पाकिस्तानी सैनिकों के द्वारा कोई गोलीबारी की घटनाएं सामने नहीं आई थी लेकिन मंगलवार को 2021 में हुए समझौतो को पाकिस्तान ने तोड़ दिया। सीमा पर पाकिस्तान की तरफ  से गोलीबारी तब हुई जब बांग्लादेश की पीएम भारत के दौरे पर आई हुई हैं। 

बता दें भारत और पाकिस्तान के बीच 24 फरवरी 2021 को एक समझौता हुआ था जिसमें दोनों देश जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा और अंतर्राष्ट्रीय सीमा के साथ ही अन्य क्षेत्रों में सीमा पार से गोलीबारी को लेकर किए गए समझौते पर सहमत हुए थे। हालांकि सेना के एक अधिकारी ने इस मामले पर बताया कि एलओसी और अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर अकारण ही पाकिस्तान गोलीबारी करता है या संघर्ष विराम का उल्लंघन करता है तो भारतीय सेना द्वारा तत्काल जवाबी कार्रवाई की जाती है। 

बता दें 2021 में हुए समझौते के पहले संघर्ष विराम उल्लंघन की बात करें तो 2020 में 5,133, 2019 में 3,479 वहीं 2018 में 2,140 घटनाएं सामनें आई थीं। हालांकि पिछले साल ये घटनाएं घटकर लगभग 700 के आसपास थी। 


 

Created On :   6 Sep 2022 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story