Monsoon session 2021: लोकसभा और राज्यसभा कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित, पहले दिन हंगामेदार हुई शुरुआत

Parliament monsoon session live updates
Monsoon session 2021: लोकसभा और राज्यसभा कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित, पहले दिन हंगामेदार हुई शुरुआत
Monsoon session 2021: लोकसभा और राज्यसभा कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित, पहले दिन हंगामेदार हुई शुरुआत
हाईलाइट
  • सदन का मानसून सत्र शुरू

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संसद के मानसून सत्र की शुरुआत सोमवार को हुई। सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने संसद भवन परिसर में मीडिया को संबोधित किया। सदन में सबसे पहले नए सदस्यों को शपथ दिलाई गई। शपथ ग्रहण के बाद पीएम मोदी ने नए मंत्रियों का परिचय दिया। इस दौरान विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। फिलहाल लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदन की कार्यवाही को कल यानी मंगलवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

Parliament Monsoon session updates:

  • राज्यसभा को कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित किया गया।
  • लोकसभा को कल सुबह11 बजे तक के लिए स्थगित किया गया।
  • फोन टैपिंग विवाद पर संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लोकसभा में बयान दिया है। उन्होंने कहा कि फोन टैपिंग से जासूसी के आरोप गलत हैं। अश्विनी वैष्णव ने कहा कि लीक डेटा का जासूसी से कोई लेना देना नहीं है। अश्विनी वैष्णव ने कहा कि डेटा से ये साबित नहीं होता कि सर्विलांस हुआ है। उन्होंने कहा कि लीक हुए डेटा का जासूसी से कोई लेना देना नहीं है। फोन टैपिंग को लेकर सरकार का प्रोटोक़ल बेहद सख्त है और डेटा से ये साबित नहीं होता कि सर्विलांस किया गया है।
     
  • हंगामे के बीच शुरू हुई राज्यसभा की कार्यवाही, 2 बजे तक के लिए दोबारा स्थगित
  • हंगामे के बाद राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही स्थगित, लोकसभा दोपहर 2 बजे और राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12।24 तक के लिए स्थगित
  • केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विपक्ष पर जमकर हमला बोला। कहा, कांग्रेस ने सदन में मंत्रियों का परिचय नहीं होने दिया, मैं 24 साल में पहली बार परंपरा को ऐसे टूटते  हुए देख रहा हूं।
  • हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई है। 12.24 बजे सदन की कार्यवाही फिर से शुरू होगी।
  • फोन टेपिंग के मसले पर नेता विपक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा खतरे में है।सदन में हम ये मुद्दा उठाएंगे और सरकार की इस पर जवाबदेही बनती है।
  • दोनों सदन की कार्यवाही शुरू हो गई है। आज संसद के मॉनसून सत्र का पहला दिन है। लोकसभा में नए सांसदों को शपथ दिलाई गई।
  • संसद में Pegasus हैकिंग विवाद गूंजेगा। अंतरराष्ट्रीय मीडिया द्वारा दावा किया गया है कि Pegasus सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल से भारत (India) में कई पत्रकारों, नेताओं और अन्य लोगों के फोन हैक किए गए थे। इस खुलासे के बाद सियासी पारा गरम है।
     

विपक्ष ने तोड़ी लोकतांत्रिक परंपरा: पीयूष गोयल    
संसद के मानसून सत्र के पहले दिन दोनों सदनों में हंगामे के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मंत्रिपरिषद के नए मंत्रियों का परिचय नहीं करा सके। बीजेपी के राज्यसभा में नेता सदन पीयूष गोयल ने विपक्ष पर इसको लेकर निशाना साधा है। गोयल ने कहा कि पहली बार विपक्ष के गैर जिम्मेदराना व्यवहार के कारण लोकसभा और राज्य सभा में नए मंत्रियों का परिचय रोका गया। राज्य सभा सांसद पीयूष गोयल ने कहा कि संसद में नए मंत्रिमंडल के परिचय की परंपरा है। किंतु सदन में नए मंत्रिमंडल के परिचय में अवरोध पैदा करना विपक्ष की नकारात्मकता को जाहिर करता है। राज्य सभा में सभापति को भी बोलने नहीं दिया गया। विपक्ष के इस आचरण की हम निंदा करते हैं। पीयूष गोयल ने कहा कि पहली बार मोदी सरकार ने दलित, ओबीसी, आदिवासी और महिला वर्ग के काफी संख्या में मंत्री बनाए, लेकिन विपक्ष ने उनका परिचय होने से रोककर संसदीय परम्पराओं को उल्लंघन किया।

सदन के बाहर मीडिया से बोले पीएम मोदी 
मैं सभी सांसदों और राजनीतिक दलों से आग्रह करूंगा कि वो तीखे से तीखे सवाल पूछें लेकिन सरकार को शांत वातावरण में जवाब देने का मौका भी दें। मैंने सदन के सभी नेताओं से आग्रह किया है कि अगर कल शाम को वो समय निकालें तो मैं महामारी के संबंध में सारी विस्तृत जानकारी उनको देना चाहता हूं। हम सदन के अंदर और सदन के बाहर भी चर्चा चाहते हैं। पीएम मोदी ने कहा, मैं आशा करता हूं कि आप सबको वैक्सीन की कम से कम एक ड़ोज लग गई होगी। वैक्सीन बाहु पर लगती है और जब वैक्सीन बाहु पर लगती है तो आप बाहुबली बन जाते हैं। अब तक 40 करोड़ से ज़्यादा लोग कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बाहुबली बन चुके हैं। इस महामारी ने पूरे विश्व को अपनी चपेट में लिया हुआ है इसलिए हम चाहते हैं कि संसद में भी इस महामारी के संबंध में सार्थक चर्चा हो। सभी व्यावहारिक सुझाव सभी सांसदों से मिलें ताकि महामारी के खिलाफ लड़ाई में नयापन आ सके और कमियों को भी ठीक किया जा सकता है। ये सदन परिणामकारी, सार्थक चर्चा के लिए समर्पित हो, देश की जनता जो जवाब चाहती है वो जवाब देने की सरकार की पूरी तैयारी है। 

विपक्ष ने दिया कार्यस्थगन नोटिस
मानसून सत्र के पहले दिन विपक्ष के लोकसभा सांसदों ने तेल के बढ़ते दाम, महंगाई और कृषि कानूनों पर कार्यस्थगन नोटिस दिया। सांसदों ने इन विषयों पर सदन में बहस की मांग की है। कांग्रेस के लोकसभा सांसद मनिकम टैगोर ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों व महंगाई पर सदन में चर्चा के लिए कार्यस्थगन नोटिस दिया। इसी तरह कांग्रेस के लोकसभा सांसद मनीष तिवारी ने भी कृषि कानूनों को लेकर सदन में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया। वहीं आम आदमी पार्टी के पंजाब से लोकसभा सांसद भगवंत मान ने केंद्र सरकार के कृषि कानूनों को लेकर सदन में स्थगन प्रस्ताव नोटिस देते हुए चर्चा की मांग की है।

विपक्ष ने राज्यसभा में दिया स्थगन प्रस्ताव का नोटिस
मॉनसून सत्र सोमवार से शुरू होने के साथ ही विपक्षी सांसदों ने नियम 267 के तहत कोविड और फोन टैपिंग मुद्दे पर राज्यसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है। भाकपा के राज्यसभा सांसद बिनॉय विश्वम ने नियम 267 के तहत पेगासस स्पाईवेयर के पैमाने के खुलासे पर और फोन टैपिंग मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के मनोज झा ने 16 जुलाई को नियम 267 के तहत कोविड -19 की दूसरी लहर के कारण हुई मौतों से संबंधित आंकड़ों के अस्पष्टीकरण पर चर्चा करने के लिए नोटिस दिया था। कांग्रेस महंगाई का मुद्दा संसद के दोनों सदनों में उठा रही है। कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने महंगाई पर लोकसभा में स्थगन नोटिस दिया है। कोविड प्रोटोकॉल के बीच सोमवार को सुबह 11 बजे संसद का मानसून सत्र शुरू हो रहा है।


 

 

Created On :   19 July 2021 5:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story