शीतकालीन सत्र: लोकसभा में पेश हुआ ई-सिगरेट बैन बिल,पर्यावरण मंत्री ने लोकसभा में दिया प्रदूषण पर जवाब

Parliament winter session day 5 live, parliament session live, winter session live updates
शीतकालीन सत्र: लोकसभा में पेश हुआ ई-सिगरेट बैन बिल,पर्यावरण मंत्री ने लोकसभा में दिया प्रदूषण पर जवाब
शीतकालीन सत्र: लोकसभा में पेश हुआ ई-सिगरेट बैन बिल,पर्यावरण मंत्री ने लोकसभा में दिया प्रदूषण पर जवाब

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। शुक्रवार को संसद के शीतकालीन सत्र का पांचवां दिन था। पांचवे दिन लोकसभा में प्रदूषण पर चर्चा जारी रही और पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने अपना जवाब सदन के समक्ष रखा। शून्य काल को लेकर विपक्ष ने लोकसभा में हंगामा किया। लोकसभा में पश्चिम बंगाल में चल रहे शिक्षक आंदोलन को लेकर भी काफी हंगामा हुआ। सदन में प्राइवेट मेंबर्स बिल पर भी चर्चा हुई।

राज्यसभा में स्वच्छता को मौलिक कर्तव्यों में जोड़ने का निजी बिल पेश हुआ तो वहीं लोकसभा में कंपलसरी वोटिंग को लेकर निजी बिल पर चर्चा हुई। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन ने सदन में इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट (उत्पादन, विनिर्माण, आयात, निर्यात, परिवहन, विक्रय, वितरण, भंडारण और विज्ञापन) प्रतिषेध विधेयक 2019 को पेश किया।

UPDATES: 

 गुजरात से राज्यसभा सांसद और कांग्रेस नेता अमी याज्ञिक ने कहा कि अगर हम बेहतर शिक्षा देंगे तो इसे मौलिक कर्तव्यों में जोड़ने की जरूरत नहीं है। हर स्कूली शिक्षा के पाठ्यक्रम में स्वच्छता के बारे में बताया जाता है। 

उत्तरप्रदेश के बागपत से भाजपा सांसद डॉ. सत्यपाल सिंह ने लोकसभा में कंपलसरी वोटिंग बिल 2019 पेश किया। 

- लोकसभा की कार्यवाही वापस शुरू हुई।

- उत्तरप्रदेश से कांग्रेस सांसद पीएल पुनिया ने कहा कि कहा देना कि भारत स्वच्छ हो गया, खुले में शौच से मुक्त हो गया। मैं समझता हूं यह वास्तविकता से परे है। उन्होंने कहा मैं इस प्रस्ताव का समर्थन करता हूं। इसे मौलिक कर्तव्यों में शामिल करना चाहिए। 

- तृणमूल कांग्रेस के सांसद अहमद हसन ने राज्यसभा में कहा कि कोलकाता से यूरोप के देशों तक सीधी उड़ान सेवाएं होनी चाहिए, ताकि पश्चिम बंगाल सहित क्षेत्र के दूसरे राज्यों- झारखंड, ओडिशा और अन्य पूर्वोत्तर राज्य को इसका लाभ मिल सके।

- भाजपा सांसद प्रभात झा ने कहा कि स्वच्छता को मौलिक कर्तव्यों को भी जोड़ा जाए ताकि नागरिकों को भी जिम्मेदारी का आभास हो। 

- लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 3.30 बजे तक के लिए स्थगित। 

- जावेड़कर ने कहा कि हम जितने पेड़ लगाएं उतना ही बेहतर है। आज हम अगर संकल्प लें कि हम कम से कम सात पेड़ लगाएं तो हर कोई अपना ऑक्सीजन बैंक खुद बन सकता है। स्कूल में हम नर्सरी शुरू करने वाले हैं, ताकि बच्चे अपना पेड़ लगाएं और रिजल्ट के साथ पुरस्कार के रूप में उसे लेकर जाएं और उसे अपने घर या आसपास कहीं लगाएं। 

- प्रकाश जावड़ेकर ने आगे कहा कि 2020 में देशभर में बीएस6 ग्रेड का ईंधन मिलने लगेगा। इससे प्रदूषण कम होगा। हमने सिटी स्पेसफिक प्लान बनाया है। हर सिटी का प्रदूषण कम हो ऐसी कल्पना है। जितना पेड़ लगाएं उतना ही बेहतर है। 

- पर्यवरण मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने सिंगल प्लास्टिक बैन पर कहा कि हमें कपड़े की थैली और जूट का इस्तेमाल वापस शुरू करना चाहिए। इसपर हम सभी राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ बैठकर एक राष्ट्रीय प्रोगाम बनाने की तैयारी कर रहे हैं। 

- राज्यसभा में कांग्रेस सांसद राजमणि ने कहा कि मप्र स्थित अस्ट्राटेक और जेपी समूह के सीमेंट संयंत्र प्रदूषण को लेकर फैक्ट्री एक्ट और दिशानिपर्देशों का उल्लंघन कर रही है। उन्होंने कहा कि फैक्ट्री के आसपास के किसानों को वे सुविधाएं नहीं दी जा रही हैं, जिनकी शर्तों पर कंपनी ने अनुबंध किया था।

- राज्यसभा में भाजपा सांसद विजय गोयल ने कहा कि दिल्ली में पानी काफी दूषित है और बहुत पानी हर रोज बर्बाद होता है। कई कॉलोनियों में अभी तक पाइप लाइन नहीं है। यमुना मे गंदा पानी गिर रहा है। 

- भाजपा के प्रभात झा ने कहा कि जेएनयू का इतिहास अच्छा रहा है। झा ने कहा, यह वही संस्थान है, जिसने हमें नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी और वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण जैसी शख्सियत दी है। ऐसे में उन्होंने परिसर में स्वामी विवेकानंद की मूर्ति तोड़े जाने का कारण पूछा। उन्होंने आगे पूछा कि आखिर क्यों उन लोगों के खिलाफ जांच नहीं हो रही है, जिन्होंने वहां भगवा जलेगा लिखा था।

- राज्यसभा में भाकपा सदस्य के.के. रागेश ने सदन में दिल्ली स्थित जेएनयू के छात्रों की कथित रूप से पुलिस द्वारा की गई बुरी तरह पिटाई का मुद्दा उठाया।रागेश ने कहा, क्या यहां अभिव्यक्ति की आजादी नहीं है? क्या यहां मिलने-जुलने की आजादी नहीं है? क्या जमा होने की आजादी नहीं है? तो फिर जेएनयू के छात्रों को नागरिक स्वतंत्रता से वंचित क्यों किया जाता है। परिसर में आपातकाल की स्थिति क्यों है?

- लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने आज सदन में कहा कि यह हाउस 130 करोड़ लोगों का प्रतिनिधित्व करता है। मुझे लगता है कि पूरा सदन इस बात से सहमत होगा कि एकल उपयोग प्लास्टिक को रोका जाना चाहिए। अगर भारत के सांसद यह संकल्प लेते हैं तो यह सदेश हमारे देश के 130 करोड़ लोगों के बीच फैल जाएगा। 
    

- कांग्रेस के सांसदों ने चुनावी बॉन्ड (इलेक्ट्रल बॉन्ड) को लेकर संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन किया है। सांसदों ने अपने प्रदर्शन के दौरान इलेक्ट्रल बॉन्ड में पारदर्शिता की मांग की है।

 

 

 

- कांग्रेस ने राज्यसभा में रिजर्व बैंक द्वारा आरक्षित आरक्षण और भारत चुनाव आयोग द्वारा चुनावी बांड योजना पर व्यापार नोटिस का निलंबन दिया है। 
 

- तृणमूल कांग्रेस ने लोकसभा में श्रीनगर में जारी बंद को लेकर स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है। 

- आप के सांसद संजय सिंह ने राज्यसभा में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के निजीकरण को लेकर शून्यकाल नोटिस दिया है। 

 

- कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह और भारतीय कम्युनिस्ट भार्टी के नेता केके रागेश ने राज्यसभा में जेएनयू में फीस वृद्धि को लेकर शून्य काल नोटिस दिया है। 
 

- टीएमसी सांसद डोला सेन ने राज्यसभा में लाभ कमाने के लिए निजीकरण पर रोक को लेकर शून्यकाल नोटिस दिया है। 
 

- बीजेपी सांसद हरनाथ सिंह यादव ने राज्यसभा में मिलावटी दूध से निपटने की मांग को लेकर शून्यकाल नोटिस दिया है। 

 

 

Created On :   22 Nov 2019 3:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story