दीपावली के बाद पटना का एक्यूआई खराब

Patnas AQI deteriorates after Diwali
दीपावली के बाद पटना का एक्यूआई खराब
बिहार दीपावली के बाद पटना का एक्यूआई खराब
हाईलाइट
  • धुआं हवा की गुणवत्ता को बिगाड़ने के लिए जिम्मेदार हैं

डिजिटल डेस्क, पटना। पटना का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) पिछली रात दिवाली उत्सव के बाद मंगलवार को खराब स्तर पर पहुंच गया। पटना सचिवालय में स्थापित एक्यूआई इंडेक्स बोर्ड के अनुसार, दानापुर में 282, मुरादपुर में 268, समनपुरा में 262 और विधानसभा में 258 रीडिंग दर्ज की गई। ये आंकड़े बेहद खराब माने जाते हैं। एक अधिकारी ने कहा कि मौजूदा एक्यूआई स्तर सामान्य दिनों की तुलना में 80 अंक अधिक है, यह कहते हुए कि पटाखे फोड़ने से उत्पन्न धुआं हवा की गुणवत्ता को बिगाड़ने के लिए जिम्मेदार हैं।

बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (बीएसपीसीबी) के अध्यक्ष अशोक कुमार घोष ने कहा, हमने धूल हटाने के अलावा सड़कों पर पानी छिड़कने सहित कुछ पहल की है। इसके अलावा, हमने भवनों के खुले निर्माण पर भी प्रतिबंध लगाया है। जैसा कि शहर का तापमान भी गिर रहा है, कई लोग ठंड से बचने के लिए लकड़ी और अन्य सामग्री जला रहे हैं। हम सड़कों पर इसकी निगरानी कर रहे हैं और इसे रोकने की कोशिश कर रहे हैं। ठोस कचरे को जलाने पर नजर रखने के लिए अलग से बीएसपीसीबी की टीमें भी तैनात की गई हैं।

0 से 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा माना जाता है। 51 से 100 के बीच मध्यम स्तर होता है। 101 से 150 तक संवेदनशील समूहों के रुप में दर्ज किया जाचा है। 151 से 200 तक अस्वास्थ्यकर के रुप में देखा जाता है। 201 से 300 तक अधिक अस्वस्थ माना जाता है। मानव स्वास्थ्य के लिए 301 से 500 तक खतरनाक के तौर पर दर्ज किया जाता है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   25 Oct 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story