दैनिक भास्कर हिंदी: अब राष्ट्रगान से होगी इस गांव की सुबह, लोग एक साथ गाएंगे 'जन-गण-मन'

January 5th, 2018

डिजिटल डेस्क,हरियाणा। राज्य के फरीदाबाद जिले के भनकपुर गांव में अब रोजाना राष्ट्रगान बजाया जाएगा। गांव की पंचायत ने इसके लिए सारे प्रबंध कर लिए हैं।  जिले के जाट बहुल भनकपुर गांव में अब रोजाना सुबह 8 बजे राष्ट्रगान से ही लोगों की सुबह होगी। इसी के साथ ही भनकपुर गांव राज्य का पहला ऐसा गांव बन गया है, जहां लोगों को देश प्रेम से जोड़ने के लिए इस तरह की व्यवस्था की गई है।

गौरतलब है कि तेलंगाना में भी कुछ इसी तरह लोग इकट्ठा होकर राष्ट्रगान गाते हैं। इसी से प्रेरणा लेते हुए यहां भी इस तरह की व्यवस्था की गई है। पृथला के बीएसपी विधायक टेकचंद शर्मा, फरीदाबाद के एसडीएम प्रताप सिंह और आरएसएस के हरियाणा सह-संयोजक गंगा शंकर ने इस योजना की शुरुआत की। इसके लिए गांव में 20 लाउडस्पीकर भी लगाए गए हैं।

ग्राम पंचायत ने लगवाएं 20 लाउडस्पीकर


गांव में राष्ट्रगान के लिए ग्राम पंचायत ने 20 लाउडस्पीकर लगाए हैं। इन्हें लगाने में करीब 3 लाख रुपए का खर्च आया है। कैमरों और स्पीकर के के संचालन के लिए गांव के सरपंच के घर में नियंत्रण कक्ष बनाया गया है।

ये भी पढ़ें- राजस्थान में अब हॉस्टल के बच्चों को रोज गाना होगा राष्ट्रगान

मशहूर है भनकपुर गांव


कई कामों के लिए जानी जाती है भनकपुर पंचायत इस गांव के सरपंच युवा सचिन मंडोतिया है। बाल्मीकि समुदाय से ताल्लुक रखने वाले सरपंच सचिन दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से राजनीति शास्त्र में पीजी कर रहे हैं। भनकपुर गांव इससे पहले उस समय चर्चा में आया था जब इस गांव में 22 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। यही नहीं इसके अलावा भनकपुर गांव को स्वच्छता के अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है।

ये भी  पढ़ें- 'राष्ट्रगान' के लिए हर रोज 52 सेकंड रुक जाता है ये पूरा शहर, देखें VIDEO

 

चौपाल में भाग ले सकेंगी महिलाएं


भनकपुर गांव में एक अलग प्रथा कि महिलाएं चौपाल में होने वाले किसी कार्यक्रम में भाग नहीं लेती थी, लेकिन अब उसे तोड़ते हुए अब गांव में घूंघट में रहने वाली महिलाओं को चौपाल पर आवाजाही सहित सामूहिक कार्य में हिस्सा लेने की भी छूट मिली है।