खाड़ी देशों में पीएफआई की मजबूत जड़ें, हवाला के जरिए भारत भेजा गया पैसा: एनआईए

PFI has strong roots in Gulf countries, money sent to India through hawala: NIA
खाड़ी देशों में पीएफआई की मजबूत जड़ें, हवाला के जरिए भारत भेजा गया पैसा: एनआईए
नई दिल्ली खाड़ी देशों में पीएफआई की मजबूत जड़ें, हवाला के जरिए भारत भेजा गया पैसा: एनआईए
हाईलाइट
  • हवाला मार्गों के माध्यम से लगभग 44 लाख रुपये भारत भेजे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के सूत्रों ने कहा कि पीएफआई को हवाला के जरिए यूएई और खाड़ी देशों के सदस्यों से कथित तौर पर बड़ी रकम मिली थी। सूत्रों ने बताया कि एनआरआई के खातों का इस्तेमाल पीएफआई सदस्य खाड़ी देशों से फंड भेजने के लिए कर रहे थे। फंड प्राप्त करने के बाद, सदस्य इसे दूसरे खाते में ट्रांसफर कर वापस हासिल कर लेते थे। समर्थक और सदस्य संयुक्त अरब अमीरात, कतर, तुर्की और ओमान में काम कर रहे थे, जहां से वे पीएफआई को आर्थिक रूप से समर्थन दे रहे थे। इन पैसों को कथित तौर पर पीएफआई ने एजेंसियों की नजर से छिपाया था।

भारतीय एजेंसियों को झांसा देने के लिए पीएफआई ने कई डमी संगठन बनाए हैं। इनमें से तीन विदेशों में स्थापित किए गए थे। सूत्रों ने कहा कि पिछले दो वर्षों में कई पीएफआई कार्यकर्ताओं ने यूएई की यात्रा की। इसका उद्देश्य कथित तौर पर संगठन के लिए धन इकट्ठा करना था। कथित तौर पर हवाला के जरिए पीएफआई के सदस्यों द्वारा भारी मात्रा में नकदी भारत भेजी गई थी। ओमान से, पीएफआई कार्यकर्ताओं ने हवाला मार्गों के माध्यम से लगभग 44 लाख रुपये भारत भेजे।

एजेंसियों ने कहा कि खाड़ी देशों में उन्होंने अपने सदस्यों और कारोबारियों के जरिए फंड जुटाया। वह विशेष वीडियो दिखाते थे कि भारत में मुसलमान कैसे असुरक्षित हैं। अबू धाबी में सैफू, जो पीएफआई का सदस्य है, रियल एस्टेट का कारोबार संभालता है। सऊदी अरब में पीएफआई के सदस्य मदद के बहाने भारतीय मुसलमानों से जुड़ते हैं, जबकि उनका असली मकसद उन्हें कट्टरपंथी बनाना है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   26 Sep 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story