लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण की वोटिंग कल, 918 उम्मीदवार मैदान में

PM Modi among 918 candidates whose fate to be decided in final phase of LS polling
लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण की वोटिंग कल, 918 उम्मीदवार मैदान में
लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण की वोटिंग कल, 918 उम्मीदवार मैदान में

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित 918 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला रविवार को होगा। सात चरणों वाले लोकसभा चुनावों का रविवार को अंतिम चरण है। उत्तर प्रदेश के वाराणसी से पीएम मोदी सहित 59 सीटों पर दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलेगा। भारत निर्वाचन आयोग (ECI) के अनुसार 10 करोड़ से अधिक मतदाता 918 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। मतों की गिनती 23 मई को होगी। मतदान के अंतिम चरण में, उत्तर प्रदेश और पंजाब की 13 सीटें, पश्चिम बंगाल की नौ, बिहार और मध्य प्रदेश की आठ-आठ सीटें, हिमाचल प्रदेश की सभी चार सीटें, झारखंड में तीन और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में एक सीट पर वोटिंग होगी।

बिहार के सासाराम (विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र: भभुआ, चैनपुर, चेनारी और सासाराम)। काराकाट (विधानसभा क्षेत्र: डेहरी, काराकाट, गोह और नबीनगर)। झारखंड के राजमहल, दुमका और गोड्डा। उत्तर प्रदेश के रॉबर्ट्सगंज (विधानसभा क्षेत्र: चकिया, रॉबर्ट्सगंज और दुद्धी) में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी। इनके अलावा बाकी सभी सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा।

इस चरण में जिस चुनावी लड़ाई पर सबकी नजरें टिकी है वो वाराणसी लोकसभा क्षेत्र में होगी, जहां मोदी का सामना कांग्रेस पार्टी के अजय राय और सपा की शालिनी यादव से होगा। अन्य प्रमुख राजनीतिक हस्तियां जिनकी किस्मत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में बंद हो जाएगी, वे हैं पटना साहिब निर्वाचन क्षेत्र से शत्रुघ्न सिन्हा (कांग्रेस) और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (भाजपा), भोजपुरी अभिनेता रवि किशन (भाजपा), मधुसूदन त्रिपाठी (कांग्रेस) और गोरखपुर सीट से सपा के रामभूसल निषाद। भाजपा के केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और अमृतसर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस के गुरजीत सिंह औजला। गुरदासपुर सीट से कांग्रेस के दिग्गज सुनील जाखड़ के खिलाफ बीजेपी की तरफ से मैदान में उतरे अभिनेता सनी देओल।

अन्य नेता जिनके भाग्य का फैसला भी अंतिम चरण के मतदान में होगा, वे हैं पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री सुखबीर बादल (फिरोजपुर), उनकी पत्नी और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल (भटिंडा) और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर (पटियाला)। हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में तीन बार के सांसद अनुराग ठाकुर, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन (दुमका) और पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल, जो चंडीगढ़ में सांसद किरण खेर का सामना कर रहे हैं।

पश्चिम बंगाल में रविवार को होने वाले लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण को शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने के लिए चुनाव आयोग (EC) सुरक्षाबलों की 710 कंपनियों की तैनाती कर रहा है। चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा, "पश्चिम बंगाल में सातवें चरण के चुनाव के दौरान सुरक्षा कर्मियों की 710 कंपनियां 100 प्रतिशत कवरेज प्रदान करेंगी। इसमें 512 क्विक रिसपॉन्स टीम (क्यूआरटी) शामिल होंगे।"

इन 710 कंपनियों में से, कुल 147 कंपनियां उन निर्वाचन क्षेत्रों में तैनात की जाएंगी जो कोलकाता पुलिस के अधिकार क्षेत्र में आते हैं। चुनाव आयोग ने कहा कि प्रत्येक पुलिस स्टेशन में दो क्यूआरटी तैनात किए जाएंगे। रविवार को होने वाले चुनावों में कोलकाता उत्तर, कोलकाता दक्षिण, दम दम, बरसात, बसीरहाट, जादवपुर, डायमंड हार्बर, जयनगर (एससी) और मथुरापुर (एससी) शामिल हैं।

मंगलवार को कोलकाता में भाजपा प्रमुख अमित शाह के रोड शो में हिंसा के बाद चुनाव आयोग ने राज्य में प्रचार अभियान की अवधि में कटौती करने का फैसला किया था। भाजपा और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ने चुनाव आयोग को हिंसा की शिकायत की थी और यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त उपायों की मांग की थी कि चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से हों।

12 मई को हुए मतदान के छठे चरण में, 63 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया था, जिसमें पश्चिम बंगाल में 80.35 प्रतिशत और दिल्ली शहर में न्यूनतम 59.74 प्रतिशत मतदान हुआ था। पश्चिम बंगाल में हिंसा की घटनाओं के अलावा आठ राज्यों में फैली 59 सीटों पर चुनाव शांतिपूर्ण रहा था। मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक हुआ था। उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा ने कहा था कि 59 सीटों पर लोकसभा चुनाव के 6वें चरण में रविवार को 63.43 प्रतिशत मतदान हुआ।

Created On :   18 May 2019 1:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story