• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • PM Modi inaugurates Silver Jubilee celebrations of Rajiv Gandhi University in Karnataka Coronavirus Lockdown Unlock 1.0 Live Updates

दैनिक भास्कर हिंदी: PM मोदी: कोरोना के बाद बदल जाएगी दुनिया, जंग से जीत के लिए सबकी निगाहें भारत की ओर

June 1st, 2020

हाईलाइट

  • पीएम ने राजीव गांधी यूनिवर्सिटी के सिल्वर जुबली कार्यक्रम को किया संबोधित
  • पीएम मोदी बोले- कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कोरोना योद्धाओं का अहम रोल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सोमवार को कर्नाटक की राजीव गांधी यूनिवर्सिटी के सिल्वर जुबली कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान कोरोना के मुद्दे को लेकर पीएम मोदी ने कहा, दूसरे विश्व युद्ध के बाद आज सबसे बड़ा संकट आया है। जैसे विश्व युद्ध के बाद दुनिया बदली थी, वैसे ही कोरोना के बाद दुनिया पूरी तरह से बदल जाएगी। पीएम ने ये भी कहा कि, महामारी के खिलाफ जारी लड़ाई में कोरोना योद्धाओं का रोल बहुत अहम है। इस जंग से जीत के लिए आज पूरी  दुनिया भारत की ओर देख रही है।

पीएम मोदी ने कहा, हमें मानवता से जुड़े विकास की ओर देखना होगा। डॉक्टर, स्वास्थ्यकर्मी बिना वर्दी वाले सैनिक हैं। वायरस भले ही इनविजिबल (Invisible) है लेकिन कोरोना योद्धा इनविंसिबल (Invincible) हैं। मैं स्पष्ट कह देना चाहता हूं कि फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ बुरा व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। प्रधानमंत्री ने इस बात की जानकारी दी है कि मेक इन इंडिया के तहत घरेलू निमार्ताओं ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ रहे योद्धाओं की मदद करने के लिए उन्हें लगभग एक करोड़ पीपीई किट उपलब्ध कराए हैं।

पीएम मोदी ने कहा, आयुष्मान भारत दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम है। दो साल से कम में ही इसका फायदा 1 करोड़ लोग उठा चुके हैं। महिलाएं और गांव के लोग सबसे ज्यादा लाभार्थी हैं। 22 और AIIMS खुल गए हैं। भारत विकास कर रहा है। पिछले पांच साल में देश में एमबीबीएस की 30 हजार सीटें बढ़ गई हैं और पोस्ट ग्रैजुएशन की सीटों में 15 हजार की बढ़ोतरी हुई है।

Lockdown 5.0 Update: कोरोना कहर के बीच देश में आज से अनलॉक-1 की शुरुआत, आवाजाही समेत मिलेंगी कई छूट