दुनियाभर में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर पीएम मोदी ने देशवासियों से की खास अपील, मन की बात में कहीं ये बड़ी बातें

दुनियाभर में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर पीएम मोदी ने देशवासियों से की खास अपील, मन की बात में कहीं ये बड़ी बातें
कोरोना अलर्ट दुनियाभर में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर पीएम मोदी ने देशवासियों से की खास अपील, मन की बात में कहीं ये बड़ी बातें
हाईलाइट
  • चीन में पिछले 20 दिनों में 25 करोड़ नए केस आए सामने

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन में कोरोना से लाशों का अंबार लग गया है। इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है कि पिछले 20 दिनों में वहां पर 25 करोड़ नए केसेस सामने आए हैं जिनमें मरने वालों की संख्या हजारों में हैं। यहां की अस्पतालों में बेड की कमी के चलते लोग अपना इलाज नहीं करवा पा रहे हैं। इसके अलावा शमशान के बाहर शवों की कतारें लग रही हैं। चीन के मौजूदा हालातों को देखकर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चिंता जाहिर की है। साल 2022 के अपनी आखिरी "मन की बात" कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कोरोना का जिक्र किया। इस दौरान पीएम मोदी ने देश में सालभर की उपलब्धियों के बारे में बात की। इसके अलावा पीएम ने हेल्थ सेक्टर से लेकर स्वच्छता अभियान और योग समेत कई मुद्दों पर भी बात की। साथ ही पीएम मोदी ने देशवासियों को एक स्पेशल मैसेज भी दिया।

पीएम मोदी ने कहा कि चीन में कोरोना ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। एक डेटा के मुताबिक चीन में पिछले 20 दिनों में 25 करोड़ से ज्यादा नए कोविड केस सामने आए हैं। पीएम मोदी ने कोरोना के बढ़ते खतरे का जिक्र करते हुए कहा कि इस समय देशवासियों को कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए सावधानी बरतने की अवश्यकता है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि, " हम देख रहे हैं कि दुनिया में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए हमें सावधान रहने और मास्क पहनने के अलावा समय समय पर हाथ धोने की भी जरूरत है।"

पीएम मोदी ने कहीं ये बातें

अपने मासिक रेडियो प्रोग्राम "मन की बात" को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पिछले कुछ सालों में हमने स्वास्थ के क्षेत्रों में कई तरह की चुनौतियों का सामना किया है। हमने भारत में चेचक और पोलियों जैसी बीमारियों का समाप्त करने का काम किया। अब कालाजार रोग भी समाप्ति के कगार पर है। अब यह बीमारी बिहार और झारखंड के 4 जिलों तक ही सीमित रह गई है। नमामि गंगे के बारे में बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि साल 2022 में भारत ने हर क्षेत्र में अपने आप को बेहतर करने का प्रयास किया है। देश में नाममि गंगे मुहिम स्वच्छता को लेकर लगातार बेहतर काम कर रही है। मां गंगा को स्वच्छ बनाए रखना हमारी जिम्मेदारी है। आज नमामि गंगे मुहिम की तारीफ पूरी दुनिया में हो रही है। कुछ दिन पहले यूएन ने भी इस पहल की तारीफ की थी। 

स्वास्थ्य मंत्रियों की बुलाई गई बैठक

जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार को भारतीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया की अध्यक्षता में सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री ने कोविड बैठक में हिस्सा लिया। जिसमें कोरोना के खतरे को देखते हुए अस्पतालों की व्यवस्था और हेल्थ सेक्टर में आने वाले संक्रमण को देखते हुए पहले ही तैयार रहने के आदेश दिए। इसके अलावा मंगलवार 27 दिसंबर को देशभर के निजी और सरकारी अस्पतालों का मॉक ड्रिल किया जाएगा। इस दौरान हॉस्पिटलों में व्यवस्थाओं का पूर्ण रूप से निरीक्षण किया जाएगा। जिससे यह पता चलेगा कि हम आने वाले कोरोना के खतरे के लिए तैयार है अथवा नहीं। 
 

Created On :   25 Dec 2022 10:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story