गंगा नदी को विश्वनाथ मंदिर से जोड़ता है "काशी कॉरिडोर", 13 दिसंबर को पीएम मोदी कर सकते है उद्घाटन

PM Modi may inaugurate Kashi Corridor on December 13
गंगा नदी को विश्वनाथ मंदिर से जोड़ता है "काशी कॉरिडोर", 13 दिसंबर को पीएम मोदी कर सकते है उद्घाटन
विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन गंगा नदी को विश्वनाथ मंदिर से जोड़ता है "काशी कॉरिडोर", 13 दिसंबर को पीएम मोदी कर सकते है उद्घाटन
हाईलाइट
  • लगभग 24 भवनों का निर्माण किया गया है

डिजिटल डेस्क, वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 दिसंबर को काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन कर सकते हैं, जो गंगा नदी को काशी विश्वनाथ मंदिर से जोड़ता है। श्री काशी विश्वनाथ विशेष क्षेत्र विकास बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सुनील वर्मा के अनुसार, गलियारे के साथ लगभग 24 भवनों का निर्माण किया गया है और गलियारे को अंतिम रूप दिया जा रहा है जो दिसंबर के दूसरे सप्ताह तक पूरी तरह से तैयार हो जाएगा।

गलियारे के साथ-साथ इमारतों की दीवारों पर श्लोक और वैदिक भजन उकेरे जा रहे हैं, जिसकी अनुमानित लागत लगभग 1,000 करोड़ रुपये है। 5.5 लाख वर्ग फीट में बने इस कॉरिडोर ने मंदिर परिसर को कम कर दिया है, जो पहले तीन तरफ से इमारतों से घिरा हुआ था। 10,000 लोगों के ध्यान के लिए 7,000 वर्ग मीटर से अधिक का मंदिर मंच, सात भव्य प्रवेश द्वार, एक कैफेटेरिया, एक फूड कोर्ट, एक वैदिक और आध्यात्मिक पुस्तकालय, एक आभासी गैलरी, पर्यटन केंद्र, एक बहुउद्देश्यीय हॉल और एक सुरक्षा हॉल कॉरिडोर परियोजना का हिस्सा हैं। कॉरिडोर के साथ एक विशेष स्काई बीम लाइट सिस्टम भी लगाया गया है।

मोदी ने मार्च 2019 में कॉरिडोर की नींव रखी थी। परियोजना के लिए जगह बनाने के लिए 300 से अधिक इमारतों को खरीदा और ध्वस्त कर दिया गया था। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस पर काम तेज करने के लिए बोर्ड का गठन किया था। मंदिर में सालाना 70 लाख से अधिक श्रद्धालु और पर्यटक आते हैं, जबकि 10,000 से अधिक श्रद्धालु, जिनमें से ज्यादातर वाराणसी और आसपास के क्षेत्रों से प्रतिदिन मंदिर में आते हैं।

(आईएएनएस)

Created On :   19 Nov 2021 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story