मोदी ने हिंसा भड़काने वालों को दी नसीहत, कहा- सरकार आगे भी बड़े और कड़े फैसले लेगी

मोदी ने हिंसा भड़काने वालों को दी नसीहत, कहा- सरकार आगे भी बड़े और कड़े फैसले लेगी

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। नागरिकता संशोधन कानून (CAA) पर देशभर में विरोध प्रदर्शन के बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साफ कर दिया है कि सरकार आगे भी बड़े और कड़े फैसले लेगी। बुधवार को अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखने लखनऊ पहुंचे पीएम ने CAA, राम मंदिर और अनुच्छेद 370 का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि हमने विरासत में मिली समस्याओं को चुनौती दी है। उन्होंने सरकार का रुख स्पष्ट करते हुए कहा कि हम चुनौतियों को चुनौती देने का स्वभाव लेकर निकले हैं। पीएम ने CAA के विरोध के नाम पर हिंसा और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों को नसीहत दी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यूपी में जिस तरह कुछ लोगों ने विरोध प्रदर्शन के नाम पर हिंसा की और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया। वे अपने घरों में बैठकर खुद से सवाल पूछें कि क्या उनका यह रास्ता सही था? उनकी प्रवृत्ति योग्य थी? उन्होंने कहा कि हमारी सरकार के लिए सुशासन का अर्थ है, सुनवाई, सबकी हो। सुविधा, हर नागरिक तक पहुंचे। सुअवसर, हर भारतीय को मिले। सुरक्षा, हर देशवासी अनुभव करे। सुलभता, सरकार के हर तंत्र की सुनिश्चित हो। 

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना से देश के करीब 70 लाख गरीब मरीजों का मुफ्त इलाज हो चुका है। आयुष्मान भारत योजना दुनिया की सबसे बड़ी योजना है। अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको की कुल जनसंख्या से ज्यादा भारत में आयुष्मान के लाभार्थियों की सूची है।

 

 

हक और दायित्व याद रखना जरूरी
पीएम ने कहा कि इस प्रदर्शन में, हिंसा में जिन लोगों की मृत्यु हुई, जो सामान्य नागरिक जख्मी हुए, जो पुलिसवाले जख्मी हुए, उनके और उनके परिवारवालों के प्रति सोचें कि क्या बीतती होगी। इसीलिए मैं आग्रह करूंगा कि झूठी अफवाहों में आकर हिंसा करने वालों को, सरकारी संपत्ति तोड़ने वालों को मैं कहना चाहूंगा कि बेहतर सड़क, बेहतर ट्रांसपोर्ट, उत्तम सीवर लाइन नागरिकों का हक है, इसको सुरक्षित रखना, साफ-सुथरा रखना भी नागरिकों का ही दायित्व है। हक और दायित्व को हमें साथ-साथ याद रखना है।

2020 में भारत अभूतपूर्व उपलब्धियों के साथ प्रवेश कर रहा है
पीएम मोदी ने कहा कि पूर्व पीएम अटज​ बिहारी वाजपेयी ने हमें जो रास्ता दिखाया है उसमें पहला- हमें जो विरासत में मिली कितनी समस्याओं को हमने सुलझाया है। दूसरा- राष्ट्र के विकास के लिए हमने अपने खुद के प्रयासों से कितनी मजबूत नींव रखी है। हम कह सकते हैं कि 2020 में भारत अभूतपूर्व उपलब्धियों के साथ प्रवेश कर रहा है। आज अटल सिद्धि की इस धरती से मैं यूपी के युवा साथियों को, यहां के हर नागरिक को एक और आग्रह करने आया हूं। अटल जी कहते थे कि जीवन को टुकड़ों में नहीं देखा जा सकता, उसको समग्रता में देखना होगा। ये बात सरकार के लिए भी सत्य है, सुशासन के लिए भी सत्य है। सुशासन भी तब तक संभव नहीं है, जब तक हम समस्याओं को संपूर्णता में, समग्रता में नहीं सोचेंगे।

अटल-टनल और अटल जल योजना का जिक्र किया
मोदी ने कहा कि यहां आने से पूर्व मैं दिल्ली में अटल जल योजना का शुभारंभ कर रहा था। छह हजार करोड़ की इस योजना में उत्तर प्रदेश समेत देश के सात राज्यों में भूजल के स्तर को सुधारने के लिए काम किया जाएगा। इसके साथ ही आज हिमाचल को लद्दाख से जोड़ने वाली रोहतांग सुरंग का नाम अटल टनल के नाम पर किया गया है। यह भी संयोग है कि आज सुशासन दिवस के रूप में जब मना रहे हैं तब यूपी का शासन जिस भवन से चलता है वहां अटल जी की प्रतिमा का अनावरण किया गया है। उनकी यह भव्य प्रतिमा लोक भवन में कार्य करने वाले लोगों को सुशासन की, लोक सेवा की निरंतर प्रेरणा देती रहेगी।

Created On :   25 Dec 2019 1:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story