पीएम मोदी ने यूएस वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरिस से बात की, जून के अंत तक वैक्सीन के डोज भेजेगा अमेरिका

PM Modi speaks to US Vice President Kamala Harris
पीएम मोदी ने यूएस वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरिस से बात की, जून के अंत तक वैक्सीन के डोज भेजेगा अमेरिका
पीएम मोदी ने यूएस वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरिस से बात की, जून के अंत तक वैक्सीन के डोज भेजेगा अमेरिका
हाईलाइट
  • अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने PM मोदी को किया फोन
  • इस दौरान दोनो नेताओं के बीच वैक्सीन को लेकर चर्चा हुई
  • पीएम मोदी ने ट्वीट कर इस बातचीत की जानकारी दी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से बात की और भारत-अमेरिका वैक्सीन सहयोग को और मजबूत करने के लिए चल रहे प्रयासों पर चर्चा की। जून के अंत तक अमेरिका फ्रेमवर्क के हिस्से के रूप में वैक्सीन के डोज शेयर करना शुरू कर देगा। अमेरिका प्रधानमंत्री ने हैरिस को अमेरिकी सरकार, कारोबारियों और प्रवासी भारतीयों से मिले समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। पीएम मोदी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर लिखा, "कुछ देर पहले कमला हैरिस से बात हुई है। मैंने दुनियाभर में वैक्सीन शेयरिंग के लिए अमेरिकी रणनीति के हिस्से के रूप में भारत को वैक्सीन की सप्लाई के आश्वासन की सराहना की। इसके अलावा अमेरिकी सरकार, कारोबारियों और प्रवासी भारतीयों से मिले समर्थन के लिए भी उनका धन्यवाद दिया।" समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाला से बताया कि यह फोन कॉल अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के अनुरोध पर की गई थी।

पीएम मोदी से बात करने के बाद, कमला हैरिस ने मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर, ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति एलेजांद्रो जियामाटेई और कैरिबियन कम्युनिटी (कैरिकॉम) के चेयरमैन प्रधानमंत्री कीथ रोवले से बात की। वरिष्ठ सलाहकार और मुख्य प्रवक्ता सिमोन सैंडर्स ने कहा, हैरिस ने सभी नेताओं को सूचित किया कि जून के अंत तक ग्लोबली कम से कम 8 करोड़ टीकों को शेयर करने के अमेरिकी प्रशासन के फ्रेमवर्क के हिस्से के रूप में अमेरिका पहली 2.5 करोड़ डोज शेयर करना शुरू कर देगा।

बता दें कि बीते दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने घोषणा की थी कि जून के आखिर तक वैक्सीन के 8 करोड़ डोज सप्लाई किए जाएंगे। शुरुआत में 2.5 करोड़ डोज सप्लाई होंगे, जिनमें से 75% यानी 1.9 करोड़ कोवैक्स के तहत दूसरे देशों में भेजे जाएंगे। जबकि, कनाडा, मैक्सिको और भारत समेत उन देशों में 60 लाख वैक्सीन के डोज दान करेंगे जहां पर कोरोना के काफी ज्यादा केस हैं।

Created On :   3 Jun 2021 4:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story