PM Modi Speech: देश की इकोनॉमी को मिला सुपर बूस्टर, यहां पढ़ें पीएम मोदी की बड़ी बातें

PM Modi Speech: PM Modis address to the nation on Lockdown 4.0 Extention
PM Modi Speech: देश की इकोनॉमी को मिला सुपर बूस्टर, यहां पढ़ें पीएम मोदी की बड़ी बातें
PM Modi Speech: देश की इकोनॉमी को मिला सुपर बूस्टर, यहां पढ़ें पीएम मोदी की बड़ी बातें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार रात 8 बजे पांचवीं बार देश को संबोधित किया। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में पांच अहम बातें कही। पहली बात- देश को अत्म निर्भर बनना होगा। दूसरी बात- अत्मनिर्भर अभियान के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज दिया जाएगा। तीसरी बात-देशवासियों को लोकल प्रोडक्ट्स अपनाना होगा। चौथी बात- Land,Labour,Liquidity और Laws,सभी पर बल दिया गया है। पांचवीं बात- लॉकडाउन का चौथा फेज आएगा, जिसका ऐलान 18 मई से पहले होगा। पीएम मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के जिस बड़े पैकेज का ऐलान किया है, ये पैकेज देश की कुल जीडीपी का 10 प्रतिशत है। 

पीएम मोदी के संबोधन से जुड़ी अहम बातें 

  • हाल में सरकार ने कोरोना संकट से जुड़ी जो आर्थिक घोषणाएं की थीं, जो रिजर्व बैंक के फैसले थे, और आज जिस आर्थिक पैकेज का ऐलान हो रहा है, उसे जोड़ दें तो ये करीब-करीब 20 लाख करोड़ रुपए का है। ये पैकेज भारत की GDP का करीब-करीब 10 प्रतिशत है।
  • लॉकडाउन का चौथा चरण, लॉकडाउन 4, पूरी तरह नए रंग रूप वाला होगा, नए नियमों वाला होगा। राज्यों से हमें जो सुझाव मिल रहे हैं, उनके आधार पर लॉकडाउन 4 से जुड़ी जानकारी भी आपको 18 मई से पहले दी जाएगी। 
  • आज से हर भारतवासी को अपने लोकल के लिए ‘वोकल’ बनना है, न सिर्फ लोकल Products खरीदने हैं, बल्कि उनका गर्व से प्रचार भी करना है। मुझे पूरा विश्वास है कि हमारा देश ऐसा कर सकता है। 
  • इन सबके जरिए देश के विभिन्न वर्गों को, आर्थिक व्यवस्था की कड़ियों को, 20 लाख करोड़ रुपए का संबल मिलेगा, सपोर्ट मिलेगा। 20 लाख करोड़ रुपए का ये पैकेज, 2020 में देश की विकास यात्रा को, आत्मनिर्भर भारत अभियान को एक नई गति देगा
  • आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को सिद्ध करने के लिए, इस पैकेज में Land, Labour, Liquidity और Laws, सभी पर बल दिया गया है। 
  • ये आर्थिक पैकेज हमारे कुटीर उद्योग, गृह उद्योग, हमारे लघु-मंझोले उद्योग, हमारे MSME के लिए है, जो करोड़ों लोगों की आजीविका का साधन है, जो आत्मनिर्भर भारत के हमारे संकल्प का मजबूत आधार है। 
  • ये आर्थिक पैकेज देश के उस श्रमिक के लिए है, देश के उस किसान के लिए है जो हर स्थिति, हर मौसम में देशवासियों के लिए दिन रात परिश्रम कर रहा है। ये आर्थिक पैकेज हमारे देश के मध्यम वर्ग के लिए है, जो ईमानदारी से टैक्स देता है, देश के विकास में अपना योगदान देता है। 
  • आपने भी अनुभव किया है कि बीते 6 वर्षों में जो Reforms हुए, उनके कारण आज संकट के इस समय भी भारत की व्यवस्थाएं अधिक सक्षम, अधिक समर्थ नज़र आईं हैं। 
  • अब Reforms के उस दायरे को व्यापक करना है, नई ऊंचाई देनी है। ये रिफॉर्मस खेती से जुड़ी पूरी सप्लाई चेन में होंगे, ताकि किसान भी सशक्त हो और भविष्य में कोरोना जैसे किसी दूसरे संकट में कृषि पर कम से कम असर हो। 

 

Created On :   12 May 2020 2:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story