दिल्ली : प्रधानमंत्री मोदी जर्मनी के नए चांसलर ओलाफ स्कोल्ज से की बातचीत

January 6th, 2022

हाईलाइट

  • स्कोल्ज की नियुक्ति पर मोदी ने दी बधाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को जर्मनी के नए चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के साथ फोन पर बात की और चल रही द्विपक्षीय पहलों के साथ-साथ जलवायु कार्रवाई और हरित ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में संबंधों को व्यापक बनाने के दायरे पर चर्चा की।

मोदी ने स्कोल्ज को उनकी नियुक्ति पर बधाई देते हुए भारत-जर्मनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने में अपनी पूर्ववर्ती एंजेला मर्केल के अपार योगदान की सराहना की और उनके नेतृत्व में इस सकारात्मक गति को जारी रखने की आशा व्यक्त की।

मोदी ने कहा, आज ओलाफ स्कोल्ज से बात की और उन्हें जर्मन चांसलर के रूप में कार्यभार संभालने पर बधाई दी। मैं भारत-जर्मनी रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए उनके साथ काम करने और छठे अंतर-सरकारी परामर्श के लिए जल्द ही उनसे मिलने के लिए उत्सुक हूं।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा  दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए कि नई जर्मन सरकार द्वारा घोषित शासन प्राथमिकताओं और भारत की अपनी आर्थिक दृष्टि में महत्वपूर्ण तालमेल था। उन्होंने निवेश और व्यापार संबंधों को बढ़ावा देने सहित चल रही सहयोग पहलों की संभावनाओं की समीक्षा की। वे नए क्षेत्रों में सहयोग और आदान-प्रदान में और विविधता लाने की क्षमता पर सहमत हुए। विशेष रूप से, उन्होंने जलवायु कार्रवाई और हरित ऊर्जा के क्षेत्रों में नई सहयोग पहल शुरू करने की आशा व्यक्त की, ताकि दोनों देश अपनी-अपनी जलवायु प्रतिबद्धताओं को प्राप्त कर सकें।

 

(आईएएनएस)