Corona Vaccination: सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से 11 जनवरी को बात करेंगे PM मोदी, कोरोना वैक्सीन के मुद्दे पर होगी चर्चा

Corona Vaccination: सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से 11 जनवरी को बात करेंगे PM मोदी, कोरोना वैक्सीन के मुद्दे पर होगी चर्चा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी अप्रूवल के बाद अब वैक्सीनेशन की तैयारियां तेज हो गई है। इन तैयारियों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को शाम 4 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत करेंगे। देश में जब कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे थे तब भी पीएम ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से इसके संक्रमण को रोकने को लेकर चर्चा की थी।

बता दें कि 3 जनवरी को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की "कोविशील्ड" और भारत बायोटेक की "कोवैक्सीन" को इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत दी थी। ऐसे में जल्द ही वैक्सीनेशन शुरू हो सकता है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने भी मंगलवार को कहा था कि देश में 10 दिनों में वैक्सीन लगनी शुरू हो सकती है।

स्वास्थ्य सचिव ने कहा था देश में 4 प्राथमिक वैक्सीन स्टोर मौजूद है। ये स्टोर करनाल, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में है। इसके बाद देश 37 वैक्सीन केंद्र हैं। यहां वैक्सीन स्टोर की जाएगी। फिर यहां से वैक्सीन को बल्क में जिला स्तर में भेजा जाएगा। जिला स्तर से इन वैक्सीन को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र फ्रीजर डब्बों में भेजा जाएगा। जहां पर इस वैक्सीन को अंतिम रूप से लोगों को लगाया जाएगा।

एविएशन रेगुलेटर डीजीसीए ने भी शुक्रवार को सभी विमान ऑपरेटरों को दिशा-निर्देश जारी किए। ड्राई आइस में पैक कोविड-19 वैक्सीन के देश में ट्रांसपोर्टेशन के लिए ये गाइडलाइन जारी की गई है। ड्राई आइस सामान्य वायुमंडलीय दबाव में -78 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान पर कार्बन डाइऑक्साइड गैस में बदल जाती है। इसलिए इसे इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गेनाइजेशन (ICAO) ने डेंजरस गुड्स के रूप में क्लासिफाई किया है।

Created On :   8 Jan 2021 4:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story