PM मोदी करेंगे ब्राजील का दौरा, BRICS के 11वें शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

PM मोदी करेंगे ब्राजील का दौरा, BRICS के 11वें शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय दौरे पर ब्राजील जाएंगे। ब्रासिलिया में 13-14 नवंबर को होने जा रहे 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में पीएम हिस्सा लेंगे। इस साल सम्मेलन में "आर्थिक विकास के लिए परिवर्तनात्मक भविष्य" के विषय पर पांचों ब्रिक्स देशों के बीच विशेष चर्चा होगी। बता दें कि ब्रिक्स देशों में ब्राजील, रशिया, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

 

प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी की ब्रिक्स की बहुपक्षीय बैठक में यह छठवीं भागीदारी होगी। वहीं चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने गुरूवार को आधिकारिक घोषणा में बताया कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के निमंत्रण पर ब्रिक्स देशों के साथ 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

इस सम्मेलन के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और दक्षिण अफ्रीकी सिरिल रामाफोसा भी ब्राजील पहुंचेंगे। ब्रिक्स के इस 11वें शिखर सम्मेलन से पहले ब्राजील ने साल 2014 में पूर्व राष्ट्रपति डिल्मा रोसेफ के नेतृत्व में छठे शिखर सम्मेलन की मेजबानी की थी।

बता दें कि ब्राजील ब्रिक्स समूह में एक विशेष और महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो 3.6 बिलियन से भी ज्यादा लोगों या दुनिया की आधी आबादी का प्रतिनिधित्व करता है। ब्राजील पास 16.6 ट्रिलियन अमरीकी डालर का संयुक्त नाममात्र GDP है।

Created On :   7 Nov 2019 12:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story