पीएम मोदी आज देहरादून दौरे पर, कई परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

पहाड़ों में विकास का पर्यटन पीएम मोदी आज देहरादून दौरे पर, कई परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास
हाईलाइट
  • पीएम मोदी का चुनावी दौरा

डिजिटल डेस्क, देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज देहरादून दौरा है। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून की यात्रा के दौरान पीएम मोदी कई परियाोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी दोपहर करीब 12:30 बजे देहरादून के जौली ग्रांट एयरपोर्ट पहुंचेंगे। करीब दोपहर 1 बजे  पीएम मोदी कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास कर एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। 

पीएम की इन परियोजनाओं में सड़क के बुनियादी ढांचे में सुधार प्रमुख होगा। जिससे यात्रा सरल सुगम और सुरक्षित होगी। इसके साथ ही पहाड़ों इलाके में पर्यटन की ओर संभावना बढ़ेगी। प्रधानमंत्री मोदी आज 11 विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इसमें दिल्ली-देहरादून आर्थिक गलियारा भी शामिल है जिसे लगभग 8300 करोड़ रुपये खर्च  होने की उम्मीद है। इस मार्ग से दिल्ली से देहरादून के बीच यात्रा का समय छह घंटे से घटकर  2.5 घंटे हो जाएगा। 

पीएम की परिकल्पना के अनुरूप स्मार्ट आध्यात्मिक कस्बों के विकास और पर्यटन संबंधी बुनियादी ढांचे को उन्नत करने के लिए श्री बद्रीनाथ धाम और गंगोत्री-यमुनोत्री धाम में बुनियादी ढांचे के विकास कार्यों की आधारशिला रखी जाएगी। 

राज्य की सांस्कृतिक विरासत में मदद के लिए हिमालयन संस्कृति केंद्र में एक राज्य स्तरीय संग्रहालय की नींव रखी जाएगी। पीएम मोदी देहरादून में अत्याधुनिक इत्र और सुगंध प्रयोगशाला का उद्घाटन भी करेंगे।  जिसमें सुगंधित पौधों की अधिक उपज देने वाली उन्नत किस्मों के विकास पर फोकस किया जाएगा। इसके साथ ही हरिद्वार में 500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से नया मेडिकल कॉलेज भी बनाया जाएगा। 

 

Created On :   4 Dec 2021 3:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story