दैनिक भास्कर हिंदी: नए रूप में शुरू होगा म.प्र सड़क परिवहन निगम, 20 शहरों में चलेंगी 1600 बसें 

June 23rd, 2018

हाईलाइट

  • मध्यप्रदेश में फिर म.प्र सड़क परिवहन सेवा
  • "सूत्र सेवा म.प्र की अपनी सेवा" के नाम से शुरू होगी सेवा
  • 20 शहरों में चलेंगी 1600 बसें

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में 14 साल पहले बंद हुई म.प्र सड़क परिवहन निगम सेवा नए रूप में शुरू होने जा रही है। इस सेवा को "सूत्र सेवा म.प्र की अपनी सेवा" के नाम से जाना जाएगा। प्रधानमंत्री आज (23 जून) मध्यप्रदेश के दौरे पर इस सेवा को शुरू करने जा रहे है। बता दें कि पीएम मोदी पहले चरण में 127 बसों को हरी झंडी दिखाकर इंदौर, भोपाल, जबलपुर, छिंदवाड़ा, गुना, राजगढ़ और भिंड के लिए रवाना करेंगे। इस योजना के तहत प्रदेशभर में 1600 बसों का संचालन किया जाएगा। जिससे रोज यात्रा करने वाले हजारों यात्रियों को लाभ मिल सकेगा।

 

Image result for मध्यप्रदेश परिवहन सुविधा

 



साल 2004 में मध्यप्रदेश राज्य परिवहन सेवा पूरी तरह से बंद होने की कगार पर थी। सेवाएं समाप्त होने के बाद से लगातार शासकीय बस सेवा की सुविधा प्रदेश में महसूस की जा रही थी। इसकी पूर्ति के लिए नगरीय विकास एवं आवास विभाग द्वारा निजी भागीदारी के साथ हाई क्लास की बस सेवा प्रारंभ कराने का निर्णय लिया गया है। इसमें भारत सरकार की अमृत योजना से मदद ली गई है।

 

Image result for मध्यप्रदेश बस



प्रदेशवासियों को बेहतर और सुरक्षित बस सेवा मुहैया करवाने के उद्देश्य से शुरू की जा रही इस बस सेवा में आई.टी.एम.एस. उपकरणों जैसे जी.पी.एस., पी.आई.एस., पी.ए.एस. महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पेनिक बटन, कैमरा जैसे यंत्र लगे होंगे। इन बसों को शहरों में बनाए कंट्रोल कमांड सेंटर के साथ पब्लिक ग्रिवेन्स सिस्टम तथा हेड कन्ट्रोल कमांड सेंटर से होगा। इसके साथ ही यात्रियों को सिंगल टिकिट सिस्टम वेबसाइड और मोबाइल एप्लीकेशन की सुविधा भी दी जाएगी।