देवभूमि में मोदी: PM मोदी ने देश को दी ऑक्सीजन प्लांट की सौगात, कार्यक्रम में बोले- 20 साल पहले मुझे मिला जनता की सेवा का दायित्व

October 7th, 2021

हाईलाइट

  • 35 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को पीएम मोदी की सौगात
  • उत्तराखंड में एक कार्यक्रम में 35 PSA ऑक्सीजन प्लांट देश को समर्पित करेंगे

डिजिटल डेस्क, देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तराखंड के दौरे पर हैं। यहां (ऋषिकेश) पीएम मोदी ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 35 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र राष्ट्र को समर्पित किए। इस दौरान पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा,  इस भूमि से मेरा नाता मर्म का भी है, कर्म का भी है। सत्व का भी है, तत्व का भी है। आज से नवरात्र का पावन पर्व भी शुरु हो रहा है।आज प्रथम दिन मां शैलपुत्री की पूजा होती है। मां शैलपुत्री, हिमालय पुत्री हैं। और आज के दिन मेरा यहां होना, यहां आकर इस मिट्टी को प्रणाम करना, हिमालय की इस धरती को प्रणाम करना, इससे बड़ा जीवन में कौन सा धन्य भाव हो सकता है।

 

 

पीएम मोदी ने कहा, आज के ही दिन 20 साल पहले मुझे जनता की सेवा का एक नया दायित्व मिला था। लोगों के बीच रहकर, लोगों की सेवा करने की मेरी यात्रा तो कई दशक पहले से चल रही थी, लेकिन आज से 20 वर्ष पूर्व, गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में मुझे नई जिम्मेदारी मिली थी। ये भी एक संयोग है कि उत्तराखंड का गठन वर्ष 2000 में हुआ और मेरी यात्रा इसके कुछ ही महीनों बाद वर्ष 2001 में शुरू हुई। सरकार के मुखिया के तौर पर पहले मुख्यमंत्री और फिर देश के लोगों के आशीर्वाद से देश के प्रधानमंत्री के पद पर पहुंचना इसकी कल्पना मैंने कभी नहीं की थी। 20 वर्ष की ये अखंड यात्रा आज अपने 21वें वर्ष में प्रवेश कर रही है। ऐसे महत्वपूर्ण वर्ष में, जिस धरती ने मुझे निरंतर अपना स्नेह, अपनत्व दिया है वहां आना, बहुत बड़ा सौभाग्य समझता हूं। 

पीएम मोदी ने कहा, योग और आयुर्वेद की शक्ति से जिस क्षेत्र ने जीवन को आरोग्य बनाने का समाधान दिया है, वहीं से आज देशभर में अनेक नए ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण हुआ है। ये देश के अलग-अलग राज्यों में ऑक्सीजन प्लांट की नई सुविधा के लिए मैं आप सभी को, देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। देश के दूर-दराज वाले इलाकों में भी नए वेंटिलेटर्स की सुविधाएं, मेड इन इंडिया कोरोना वैक्सीन का तेजी से और बड़ी मात्रा में निर्माण, दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे तेज टीकाकरण अभियान, ये सब भारत ने जो कर दिखाया है, वो हमारी संकल्पशक्ति, हमारे सेवाभाव, हमारी एकजुटता का प्रतीक है।

पीएम मोदी ने कहा, सामान्य दिनों में भारत में एक दिन में 900 मीट्रिक टन, लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का प्रॉडक्शन होता था। डिमांड बढ़ते ही भारत ने मेडिकल ऑक्सीजन का प्रॉडक्शन 10 गुना से भी ज्यादा बढ़ाया। ये दुनिया के किसी भी देश के लिए अकल्पनीय लक्ष्य था, लेकिन भारत ने इसे हासिल करके दिखाया। पानी की कनेक्टिविटी को लेकर उत्तराखंड में आज बहुत सराहनीय कार्य हो रहा है।इसका बहुत बड़ा लाभ यहां की महिलाओं को मिलना शुरू हुआ है, उनका जीवन और आसान बन रहा है। 2019 में जल जीवन मिशन शुरू होने से पहले उत्तराखंड के सिर्फ 1.30 लाख घरों में ही नल से जल पहुंचता था।

पीएम मोदी ने कहा, आज उत्तराखंड के 7.10 लाख से ज्यादा घरों में नल से जल पहुंचने लगा है। यानि सिर्फ 2 वर्ष के भीतर राज्य के करीब-करीब 6 लाख घरों को पानी का कनेक्शन मिला है। हमारी सरकार, हर फौजी, हर पूर्व फौजी के हितों को लेकर भी पूरी गंभीरता से काम कर रही है। ये हमारी ही सरकार है जिसने वन रैंक वन पेंशन को लागू करके अपने फौजी भाइयों की 40 साल पुरानी मांग पूरी की। इस बार ऑलंपिक में देवभूमि ने भी अपना झंडा गाड़ दिया है। इसके लिए आप सभी अभिनंदन के अधिकारी है। उत्तराखंड की दिव्य धरा ने मुझ जैसे अनेक लोगों की जीवन धारा को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। 

 

 

 

खबरें और भी हैं...